होम /न्यूज /राजस्थान /रणथम्भौर में बढ़ेगा बाघों का कुनबा, रिद्धी के मां बनने के बाद अब बहन सिद्धी भी बनेगी मां

रणथम्भौर में बढ़ेगा बाघों का कुनबा, रिद्धी के मां बनने के बाद अब बहन सिद्धी भी बनेगी मां

रणथम्भौर में टाइगर शिफ्टिंग के बाद फिर से बाघों का कुनबा बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है.

रणथम्भौर में टाइगर शिफ्टिंग के बाद फिर से बाघों का कुनबा बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है.

रणथम्भौर में टाइगर शिफ्टिंग के बाद फिर से बाघों का कुनबा बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है. हाल ही में रिद्धी के मां बनने के बा ...अधिक पढ़ें

रणथम्भौर. रणथम्भौर में बाघिन रिद्धी मां बनने के बाद अब सिद्धी के भी मां बनने की संभावना है. यह संभावनाएं बाघिन की शारीरिक संरचना में बदलाव होने की वजह से जताई जा रही है. हालांकि फिलहाल बाघिन टी-125 सिद्धी शावकों के साथ नजर नहीं आई है. जिसके चलते बाघिन सिद्धी के मां बनने की पुष्टि नहीं हुई है. वर्तमान में बाघिन सिद्धी की उम्र भी करीब साढ़े चार साल है. यह बाघिन टी-84 की बेटी है. जो रणथम्भौर में ऐरोहेड के नाम मशहूर है. बाघिन सिद्धी बाघिन रिद्धी की बहन है.

अगर बाघिन सिद्धी जल्द ही शावकों के साथ दिखाई देती है तो यह पहला मौका होगा. जब रणथम्भौर में एक साथ दो बहनें मां बनेगी. फिलहाल बाघिन सिद्धी की टेरटरी रणथम्भौर के जोन पांच में है. बाघिन अक्सर धाकड़ा, एरिया, भकोला, भदलाव चौकी आदि वन क्षेत्र में घूमती हुई दिखाई देती है. कुछ समय पहले बाघिन सिद्धी की मेटिंग रणथम्भौर के बाघ टी-113 के साथ हुई थी. जिसके वन विभाग ने से बाघ टी-113 को सरिस्का शिफ्ट कर दिया था.

बाघिन रिद्धी ने अपने एक शावक को किया शिफ्ट
बता दें कि मंगलवार शाम को बाघिन टी-124 रिद्धी अपने एक शावकों को शिफ्ट करती हुई दिखाई दी थी. बाघिन रिद्धी राजबाग लेक के पास दूध बावड़ी के नाले में अपने शावकों को शिफ्ट करती हुई दिखाई दी थी. अब बाघिन सिद्धी के शारीरिक बदलाव के चलते यह कयास लगाए जा रहे है कि जल्द वह भी मां बन सकती है.

शावकों को जन्म देने की पुष्टि नहीं की जा सकती
रणथम्भौर टाइगर रिजर्व के डीएफओ संग्राम सिंह ने बताया कि बाघिन सिद्धी की शारीरिक संरचना में बदलाव होने की बात सामने आ रही है, लेकिन उन्होंने अभी बाघिन को नहीं देखा है. जब तक बाघिन के शावक नहीं दिखे, तब तक शावकों को जन्म देने की पुष्टि नहीं की जा सकती है. बाघिन शावकों के नजर आने के बाद ही इसकी पुष्टि की जा सकेगी. रणथम्भौर में फिलहाल 77 बाघ बाघिन और शावक है. रिद्धी के बाद अगर सिद्धी भी मां बनती है तो यह आंकड़ा करीब 80 तक पहुंच सकता है.

Tags: Rajasthan news, Ranthambore tiger reserve

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें