लाइव टीवी

राजस्थान में लक्ष्मीपुरा है ऐसा गांव, जहां नहीं काटी जाती लकड़ी
Sawai-Madhopur News in Hindi

Arbaaz Ahmed | ETV Rajasthan
Updated: July 9, 2017, 11:29 PM IST
राजस्थान में लक्ष्मीपुरा है ऐसा गांव, जहां नहीं काटी जाती लकड़ी
एके गोयल फोटो- ईटीवी

राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में लक्ष्मीपुरा एक ऐसा गांव है जहां के लोग जलावन के लिए लकड़ी नहीं काटते.

  • Share this:
राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में लक्ष्मीपुरा एक ऐसा गांव है जहां के लोग जलावन के लिए लकड़ी नहीं काटते. आम तौर पर सुबह निकलने पर गांवों में जंगल से लकड़ी लाते झुंड में महिलाएं नजर आती हैं लेकिन लक्ष्मीपुरा की सरहद पर पहुंचते ही नजारा बदल जाता है.

महिलाएं अपने घर के कामकाज में व्यस्त नजर आती हैं और परिवार के पुरुष गांव की चौपाल पर बातचीत में व्यस्त दिखते हैं. बच्चे स्कूल में होते हैं. गांव के आसपास के पहाड़ों पर काफी हरियाली भी है. यह अभी की स्थिति है. दो साल पहले तक न तो इस गांव की दिनचर्या ऐसी थी और न ही यहां के आसपास के जंगल आबाद थे.

चारों ओर पहाड़ों से घिरा एक सौ तीन परिवारों का गांव लक्ष्मीपुरा अब पूरी तरह से बदल गया है. प्रदेश में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जब प्रदेश के टाइगर रिजर्व के आसपास एलपीजी गैस कनेक्शन फ्री बांटने का फैसला लिया तब रणथंभौर में गांवों के चयन मे लक्ष्मीपुरा को भी चुना गया.

गांव वालों से बात की गई. उन्हें समझाया गया. उन्हें गैस कनेक्शन वितरण के बाद इस बात के लिए मनाया गया कि गांव वाले गैसे कनेक्शन मिलने के बाद में जंगल से लकड़ी नहीं काटेंगे. ऐसे में बीपीएल परिवार होने की शर्त को भी जलाऊ लकड़ी मुक्त ग्राम योजना के तहत हटा दिया गया.



सभी गांव वालों को मुफ्त गैस कनेक्शन बांटे गए और इस तरह से इस गांव में बदलाव की बुनियाद डाली गई. गैस कनेक्शन मिलने से गांव की महिलाओं की जिंदगी बिल्कुल बदल गई थी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सवाई माधोपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 9, 2017, 7:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर