LIVE NOW

गुर्जर आरक्षण आंदोलन: राजस्थान में 7वें दिन भी पटरी से नहीं हटे गुर्जर

राजस्थान में गुर्जर आरक्षण आंदोलन गुरुवार को सातवें दिन भी जारी है.

Hindi.news18.com | February 14, 2019, 8:53 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated February 14, 2019

हाइलाइट्स

5:00 pm (IST)
गुर्जर समाज के लोगों ने किया हाईवे जाम, बांदनवाड़ा NH-79 पर लगाया जाम, बांदनवाड़ा हाईवे पर देवनारायण मंदिर के सामने लगाया जाम, 5% आरक्षण की मांग को लेकर लगाया जाम, मौके पर पहुंचीं भिनाय थाना पुलिस.

4:56 pm (IST)
प्रतापगढ़ में गुर्जर समाज ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन, गुर्जर आरक्षण को संविधान की 9 वीं अनुसूची में जोड़ने की मांग की. समाज के नेता ने कहा, कर्नल बैंसला के निर्देशानुसार बढ़ेगा आगे का आंदोलन.

12:36 pm (IST)

आईएएस नीरज के. पवन ने गजट नोटिफिकेशन, विधेयक और संकल्प पत्र की प्रतियां कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला को सौंप दी है. प्रतियां मिलने के बाद कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने कहा कि नोटिफिकेशन और बिल की प्रतियां हमें मिल गई हैं. हम इनका अध्ययन करेंगे. उसके बाद शाम को इस बारे में कोई निर्णय लेंगे. 

12:31 pm (IST)


आईएएस नीरज के. पवन पहुंचे मलारना डूंगर. गुर्जरों के महापड़ाव स्थल पर पवन कर्नल बैंसला से वार्ता कर रहे हैं. पवन राज्य सरकार की ओर विधानसभा में पारित किए गए विधेयक की बारिकियों से कर्नल बैंसला को अवगत करा रहे हैं.

12:17 pm (IST)

आईएएस नीरज के. पवन रेलवे ट्रेक के लिए हुए रवाना. वे कुछ समय बाद गुर्जरों के महापड़ाव स्थल पर पहुंचेंगे . पवन वहां कर्नल बैंसला से वार्ता करेंगे. पवन राज्य सरकार की ओर विधानसभा में पारित किए गए विधेयक पर कर्नल बैंसला से चर्चा करेंगे.

11:22 am (IST)

गुर्जर आरक्षण आंदोलन के कारण दिल्ली मुंबई रेल मार्ग बाधित होने के कारण कोटा रेल मंडल ने गुरुवार से 17 फरवरी तक की 20 ट्रेनों को रद्द किया. गुरुवार को चलने वाली 9 ट्रेनों को किया डायवर्ट. यमुना ब्रिज-आगरा-रतलाम पैसेंजर को किया आंशिक रद्द.

 

11:15 am (IST)

गुर्जर आरक्षण आंदोलन को लेकर बूंदी शहर में गुर्जर समाज के लोग जुलूस निकाल कर करेंगे प्रदर्शन. जिला कलक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देंगे. उसके बाद भीमलत महादेव मंदिर में बैठक कर रणनीति बनाएंगे. रणनीति के तहत कोटा- चितौड़गढ़ रेलवे ट्रैक को कर सकते हैं जाम.

LOAD MORE
राजस्थान में गुर्जरों को 5 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए राजस्थान विधानसभा में गुर्जर आरक्षण विधेयक पास कर दिया गया. राज्यपाल कल्याण सिंह की मंजूरी के बाद नोटिफिकेशन भी जारी हो गया लेकिन गुर्जर समाज पटरी से हटने को तैयार नहीं है. सातवें दिन गुरुवार को को भी गुर्जर आंदोलनकारी पटरियों पर कब्जा जमाए हुए हैं. सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर में ट्रैक पर डेरा डाले राजस्थान गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के नेताओं ने कहा है कि नोटिफिकेशन के अध्ययन के बाद ही आंदोलन समाप्त करने पर फैसला लेंगे.

आंदोलन का नेतृत्व करने वाले किरोड़ी सिंह बैंसला ने सरकार के इस फैसले पर खुशी जताई है. उन्होंने कहा, 'यह अच्छा है कि बिल पास हो गया है. मैं इसे देखना चाहता हूं. 'उन्होंने आगे कहा कि वह चाहते हैं कि सभी राजनेता, मंत्री, विधायक, कानून विशेषज्ञ और बुद्धिजीवी इसकी समीक्षा करें. बैंसला ने कहा कि इस पर स्थिति पूरी तरह स्पष्ट होने तक उनका आंदोलन जारी रहेगा. उन्होंने बताया कि गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति इस विधेयक के बारे में सांसदों, विधायकों और बुद्धिजीवियों से चर्चा करेगी.


गुर्जर आरक्षण आंदोलन की तमाम खबरें यहां, NEWS18 पर पढ़ें...

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading