Home /News /rajasthan /

पानी के लिए आबादी वाले क्षेत्र का रुख करने लगे हैं रणथम्भौर वन्यजीव

पानी के लिए आबादी वाले क्षेत्र का रुख करने लगे हैं रणथम्भौर वन्यजीव

पानी की तलाश में आबादी वाले क्षेत्र की ओर बाघ ने किया रुख

पानी की तलाश में आबादी वाले क्षेत्र की ओर बाघ ने किया रुख

रणथम्भौर नेशनल पार्क के वन्यजीव पानी के लिए आबादी वाले क्षेत्र का रुख करने लगे हैं. इससे आसपास के गांवों के लोग दहशत में हैं. पिछले आठ- दस दिनों से रणथम्भौर नेशनल पार्क से सटे जिला मुख्यालय के श्याम वाटिका और श्रीराम वाटिका क्षेत्र में टाइगर का मूवमेंट बना हुआ है.

अधिक पढ़ें ...
    भीषण गर्मी के चलते सवाई माधोपुर के रणथम्भौर नेशनल पार्क में सूख चुके अधिकतर प्राकृतिक जल स्रोतों के कारण अब पानी की तलाश में वन्यजीवों का रुख आबादी वाले क्षेत्र की ओर होने लगा है. रणथम्भौर के वन्यजीव अब पानी की तलाश में जंगल से निकलकर पार्क क्षैत्र से सटे आबादी वाले क्षेत्रों में पहुंचने लगे हैं.

    पिछले आठ- दस दिनों से रणथम्भौर नेशनल पार्क से सटे जिला मुख्यालय के श्याम वाटिका और श्रीराम वाटिका क्षेत्र में टाइगर का मूवमेंट बना हुआ है. टाइगर ने पिछले तीन दिनों में दो बार गाय के बछड़ों का शिकार कर डाला है. इससे स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल है.

    श्याम वाटिका व श्रीराम वाटिका निवासी हनुमान माली ओर कमलेश माली का कहना है कि पिछले आठ -दस दिनों से एक बाघ पानी पीने के लिए रात में श्याम वाटिका व श्रीराम वाटिका स्थित अमरुद और नींबू के बगीचे में आता है. वहां पानी की टंकी पर अपनी प्यास बुझाने के बाद बगीचे और आसपास के बाड़ों में बंधे पालतू पशुओं को अपना शिकार बना रहा है.

    उनका कहना है कि पिछले तीन दिनों में टाइगर ने गाय के पास बंधे दो बछड़ों का शिकार कर उन्हे मौत के घाट उतार दिया. गर्मी के कारण बाहर सोने वाले लोगों को भी टाइगर के डर से घरों के अंदर सोना पड़ रहा है. लोग रात के समय से घर से बाहर निकलने में भी कतराते हैं.

    (रिपोर्ट- गिरिराज शर्मा)

     

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर