अपना शहर चुनें

States

VIDEO: रणथम्भौर में एक-दूसरे से भिड़ी बाघिन रिद्धि और सिद्धि, देखें रोमांचक फाइट

रणथम्भौर नेशनल पार्क की प्रसिद्ध बाघिन टी-84 को एरोहेड के नाम से जाना जाता है. उसकी दो बेटियों को नेशनल पार्क में रिद्धि तथा सिद्धि के नाम से जाना जाता है.
रणथम्भौर नेशनल पार्क की प्रसिद्ध बाघिन टी-84 को एरोहेड के नाम से जाना जाता है. उसकी दो बेटियों को नेशनल पार्क में रिद्धि तथा सिद्धि के नाम से जाना जाता है.

Tigress Fight Video: रणथम्भौर नेशनल पार्क (Ranthambore National Park) में मंगलवार को एक बार फिर प्रसिद्ध बाघिन बहनें रिद्धि और सिद्धि भीड़ पड़ी. इसका वीडियो रोमांचक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.

  • Share this:
सवाई माधोपुर. प्रसिद्ध रणथंभौर नेशनल पार्क (Ranthambore National Park) में बाघ और बाघिनों (Tigress) के बीच इलाके को लेकर संघर्ष थमने का नाम नहीं ले रहा है. रणथम्भौर की प्रसिद्ध बाघिन टी- 84 यानी एरोहेड की बेटी रिद्धि और सिद्धि में एक बार फिर आपसी संघर्ष (Mutual conflict) देखने को मिला है. टेरिटरी को लेकर दोनों बाघिन बहिनों में मंगलवार को पानी के बीच जमकर फाइटिंग हुई. दोनों बाघिन बहिनों की इस फाइटिंग का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है.

वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को रणथम्भौर के जोन नंबर 4 में दोनों बाघिनों के बीच एक बार फिर तालाब में जमकर संघर्ष हुआ. दोनों बाघिनों के बीच हुये इस आपसी संघर्ष को पार्क में भ्रमण के लिये गये पर्यटकों ने अपने कैमरों में कैद कर लिया. उसके बाद यह वीडियो सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बना हुआ है. रणथम्भौर की बाघिन बहिनें रिद्धि और सिद्धि के बीच पहले भी कई मर्तबा आपसी संघर्ष हो चुका है. टेरिटरी को लेकर बाघिन रिद्धि अपनी मां एरोहेड से भी मुकाबला कर चुकी है. उसका अपनी बहिन सिद्धि से भी कई बार उसका संघर्ष हो चुका है. ऐसे में वन विभाग द्वारा बाघिन रिद्धि और सिद्धि की मॉनिटरिंग बढ़ा दी गई है. उनके प्रत्येक मूवमेंट पर वन विभाग की टीम नजर रख रही है.





दोनों को सामान्य चोटे लगी हैं
रणथम्भौर नेशनल पार्क की प्रसिद्ध बाघिन टी-84 को एरोहेड के नाम से जाना जाता है. उसकी दो बेटियों को नेशनल पार्क में रिद्धि तथा सिद्धि के नाम से जाना जाता है. जन्म से दोनों एरोहेड के साथ में ही लगातार विचरण कर रही हैं. लेकिन जैसे-जैसे रिद्धि सिद्धि युवा हो रही हैं वैसे वैसे ही दोनों में ही टेरिटोरियल फाइट होने लगी है. इससे पूर्व भी 3 मर्तबा दोनों की टेरिटोरियल फाइट हो चुकी है. एक बार फिर से दोनों का आपसी संघर्ष सामने आ रहा है. दोनों बाघिन के मूवमेंट पर वन कर्मी लगातार नजर रखे हुए हैं. बताया जा रहा है कि इस टेरिटोरियल फाइट में फिलहाल दोनों को सामान्य चोटे लगी हैं. दोनों ही स्वस्थ बताई जा रही हैं. बाघिन एरोहेड तथा रिद्धि सिद्धि तीनों का मूवमेंट फिलहाल रणथम्भौर नेशनल पार्क के जोन नंबर 4 पर बना हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज