होम /न्यूज /राजस्थान /रणथंभौर के जंगल से भटककर दैतपुरा गांव में आए भालू ने किया किसान पर हमला

रणथंभौर के जंगल से भटककर दैतपुरा गांव में आए भालू ने किया किसान पर हमला

भालू के हमले से घायल किसान.

भालू के हमले से घायल किसान.

Ranthambore Forest: जयलाल के बेटे इन्द्रराज बैरवा ने बताया कि वह बुधवार रात को खेत पर रखवाली करने गया था. सुबह जब वह सो ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट : गजानंद शर्मा

    सवाई माधोपुर. रणथंभौर के जंगल से निकलकर अक्सर भालू आबादी वाले इलाके में आ जाते हैं. गुरुवार एक ऐसा ही मामला एक बार फिर सामने आया है. सुबह एक भालू ने रवाजंना डूंगर के पास जैतपुरा गांव में एक किसान पर हमला कर दिया, जिससे किसान घायल हो गया. किसान को इलाज के लिए सवाई माधोपुर के एक निजी अस्पताल एपेक्स ले जाया गया है, जहां फिलहाल उसका उपचार चल रहा है. किसान की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है.

    जयलाल के बेटे इन्द्रराज बैरवा ने बताया कि वह बुधवार रात को खेत पर रखवाली करने गया था. सुबह जब वह सो रहा था, इसी दौरान वहां भालू आ गया. भालू ने उसके ऊपर हमला कर दिया, जिससे वह घायल हो गया. आसपास के लोगों ने चीखने की आवाज सुनी तो वे मौके पर पहुंचे. लोगों को अपनी ओर आते देख भालू इन्द्रराज को छोड़कर भाग गया.

    भालू के भाग जाने के बाद अन्य किसानों ने इन्द्रराज को संभाला, लेकिन तब तक इन्द्रराज घायल हो चुका था. इन्द्रराज ने बताया कि घटना की जानकारी उन्होंने वन विभाग को भी दी, लेकिन करीब दो घंटे तक वन विभाग की टीम मौके पर नहीं पहुंची. तब ग्रामीण उसे निजी वाहन से सवाई माधोपुर एपेक्स रणथम्भौर सेविका अस्पताल लेकर पहुंचे. जहां फिलहाल उसका उपचार जारी है.

    गौरतलब है कि इससे पहले भी रणथम्भौर से निकलकर भालू आबादी वाले इलाकों में आते रहे हैं. कुछ महीने पहले फलौदी रेंज में भी एक भालू ने किसान पर हमला कर दिया था, जिससे वह घायल हो गया था. इससे पहले भी आबादी में भालुओं के आने के कई मामले सामने आए हैं. सवाई माधोपुर के गलता मन्दिर, सिटी सेंटर मॉल, जीवराजजी की बावड़ी, सीता मन्दिर में भी भालू आ चुके हैं. इनमें से कई बार रणथम्भौर की रेस्क्यू टीम ने भालुओं का रेस्क्यू भी किया है.

    Tags: Rajasthan news, Ranthambore tiger reserve, Sawai madhopur news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें