रणथंभौर में आए दो नन्हे मेहमान, बाघिन T- 69 ने दिया 2 शावकों को जन्म

रणथंभौर वन रेंज में बाघिन ने दो शावकों के साथ दिखी, शावकों की संख्या हुई 19.

रणथंभौर वन रेंज में बाघिन ने दो शावकों के साथ दिखी, शावकों की संख्या हुई 19.

रणथम्भौर के सवाईमाधोपुर जिले की खण्डार रेंज में स्थित आम चौकी-कटी घाटी वन क्षेत्र में बाघिन टी-69 ने 2 शावकों को जन्म दिया है. कैमरा ट्रेप में शुक्रवार को आई फोटो के आधार पर 2 शावकों के जन्म की पुष्टि हुई है.

  • Share this:
 जयपुर. बाघ परियोजना रणथम्भौर ( Ranthambore ) के सवाईमाधोपुर जिले की खण्डार रेंज में स्थित आम चौकी-कटी घाटी वन क्षेत्र ( forest range) में बाघिन टी-69 ने 2 शावकों को जन्म दिया है. कैमरा ट्रेप में शुक्रवार को आई फोटो के आधार पर 2 शावकों के जन्म की पुष्टि हुई है. फोटोज के आधार पर शावक करीब 3 माह के हैं. बाघिन T69 के हावभाव और शारिरिक बदलाव से वन अधिकारियों को फके इस  बात का अंदाज़ा था कि ये  बाघिन  जल्द ही शावकों को जन्म देगी, लेकिन ये नहीं पता था कि शावकों को जन्म कहां और देगी और कितने शावक पैदा होंगे .

कैमरा ट्रैप से मिली जानकारी के मुताबिक बाघिन के साथ 2 शावक आमचोकी में नज़र आये हैं.  बाघिन के विचरण क्षेत्र में लगाये गये कैमरा ट्रेप में बाघिन के साथ 2 शावकों के साथ फोटो प्राप्त हुए हैं. अभी शावकों की संख्या ज्यादा भी हो सकती है. रणथंभौर में  बाघिन टी-69 ने तीसरी बार शावकों को जन्म दिया है, इससे पहले भी ये बाघिन 2 बार शावकों को जन्म दे चुकी है. बाघिन टी–69 की उम्र लगभग 10 वर्ष है.

गौरतलब है कि दिसम्बर 2020 से जनवरी 2021 में हुई फेज 4 कैमरा ट्रेप एक्सरसाईज में बाघ परियोजना रणथम्भौर के सवाई माधोपुर जिले में स्थित क्षेत्र में 20 नर बाघ, 28 मादा बाघिन, 15 सब एडल्ट एवं शावकों की फोटो प्राप्त हुये थे. इसके पश्चात इसी अप्रैल माह में पहले बाघिन टी-114 के 2 नये शावकों के जन्म और अब  बाघिन टी-69 के 2 नये शावकों के साथ सब अडल्ट एवं शावकों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है.  हेड ऑफ फॉरेस्ट फोर्सेज़ श्रुति शर्मा ने बताया कि इलाके में गहन मोनिटरिंग के आदेश दे दिए हैं, जबकि रणथंभौर के फील्ड डायरेक्टर TC वर्मा ने बताया कि कोविड काल में भी बाघिन के विचरण क्षेत्र में बाघिन एवं शावकों की अधिकारियों एवं स्टाफ द्वारा निरन्तर मॉनिटरिंग की जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज