Home /News /rajasthan /

चुनावी मौसम में नेताओं को फिर याद आई सवाई मधोपुर की बंद पड़ी सीमेंट फैक्ट्री

चुनावी मौसम में नेताओं को फिर याद आई सवाई मधोपुर की बंद पड़ी सीमेंट फैक्ट्री

दी जयपुर उद्योग लिमिटेड’ सीमेंट फैक्ट्री

दी जयपुर उद्योग लिमिटेड’ सीमेंट फैक्ट्री

मजदूरों की बार-बार हड़ताल और राजनीति के चलते 1987 में इस फैक्ट्री में लग गया था ताला.

    सवाई माधोपुर जिले की सीमेंट फैक्ट्री का मुद्दा हर 5 साल में राजनेताओं के सिर चढ़कर बोलने लगता है. जैसे ही विधानसभा या लोकसभा का चुनाव नजदीक आता तो बंद पड़ी इस सीमेन्ट फैक्ट्री का मुद्दा जोर सोर से उठने लगता है. हर चुनावी साल में इस फैक्ट्री को चलवाने का वादा होता है, लेकिन चुनाव बीतते ही सारे वादे ठंडे बस्ते में चले जाते हैं.

    साहू नगर में स्थित इस सीमेंट फैक्ट्री का नाम देश के नामी सीमेंट फैक्ट्रियों में लिया जाता था. यह ‘दी जयपुर उद्योग लिमिटेड’ सीमेंट फैक्ट्री  के नाम से जाना जाता था. यहां से तैयार सीमेंट न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी भेंजा जाता था. लेकिन यहां के मजदूरों ने अपने पैर पर खुद कुल्हाड़ी मार ली. मजदूरों की बार-बार हड़ताल और राजनीति के चलते 1987 में इस फैक्ट्री पर ताला लग गया,और फैक्ट्री में काम करने वाले हजारों मजदूर बेरोजगार हो गए.

    हालांकि बाद में मजदूरों ने प्रबंधन से फैक्ट्री चलानें का आग्रह भी किया, लेकिन कोई फायदा नहीं मिला. तभी से यह सीमेंट फैक्ट्री स्थानीय नेताओं का मुख्य चुनावी मुद्दा बना हुआ है. बीते 30 साल में नेता चुनाव जीतते रहे, सरकारें आती और जाती रहीं, लेकिन फैक्ट्री का हाल जस का तस बना हुआ है.

    कभी मजदूरों की राजनीति से बंद हुई यह फैक्ट्री अब यहां के स्थानीय विधायकों और सांसदों के राजनीति का केंद्र है. मजदूरों के बेतन का मामला भी पिछले 30 साल से लटका पड़ा है. हजारों मजदूर रोजी-रोटी की तलाश में यहां से पलायन कर चुके हैं. चुनाव का समय नजदीक आते ही एक बार फिर नेता इस बंद फैक्ट्री के मुद्दे को भुनाने के लिए तैयार हैं.

    यह भी पढ़ें- सवाई माधोपुर में बाजरे के खेत में मिले महिला व युवक के शव

    बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पहुंचे गंगापुर सिटी, कार्यकर्ताओं में भरेंगे जोश

    Tags: Rajasthan news, Rajasthan Polls

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर