Home /News /rajasthan /

रणथम्भौर नेशनल पार्क में बाघ ने किया युवक पर हमला, स्थिति नाजुक

रणथम्भौर नेशनल पार्क में बाघ ने किया युवक पर हमला, स्थिति नाजुक

बाघ के हमले में घायल युवक 
फोटो- ईटीवी

बाघ के हमले में घायल युवक फोटो- ईटीवी

सवाई माधोपुर के रणथम्भौर नेशनल पार्क की खंडार रेंज सीमा से सटे पादडा गांव के समीप खेतों पर काम कर रहे रामकेश गुर्जर नामक युवक पर रविवार की शाम एक बाघ ने अचानक हमला कर दिया. जिसमें रामकेश बुरी तरह से घायल हो गया.

    सवाई माधोपुर के रणथम्भौर नेशनल पार्क की खंडार रेंज सीमा से सटे पादडा गांव के समीप खेतों पर काम कर रहे रामकेश गुर्जर नामक युवक पर रविवार की शाम एक बाघ ने अचानक हमला कर दिया. जिसमें रामकेश बुरी तरह से घायल हो गया. रामकेश को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती करवाया गया जहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे गंभीर हालत में सोमवार को जयपुर रेफर कर दिया गया. पादडा निवासी रामकेश गुर्जर गांव के नजदीक ही अपने खेतों पर काम कर रहा था उसी दौरान एक बाघ ने उसपर अचानक हमला कर दिया.

    रामकेश के चिल्लाने की आवाज सुनकर आप पास के खेतों पर काम कर रहे ग्रामीण मौके पर पहुंचें और हल्ला कर बाघ को भगाया. एंबुलेंस सेवा 108 की मदद से घायल रामकेश गुर्जर को खण्डार अस्पताल में भर्ती करवाया. वहां प्राथमिक उपचार के बाद उसे सवाई माधोपुर लाया गया. घटना की सूचना मिलने के साथ ही वन विभाग के आलाधिकारी अस्पताल पहुंचें और घायल रामकेश की हालत की जानकारी ली.

    विभागीय अधिकारीयों द्वारा हमलावर बाघ की मॉनिटरिंग के लिए इलाके में वनकर्मीयों की टिम तैनात की गई . बाघ हमले में घायल हुवे रामकेश की गंभीर हालत को देखते हुवे चिकित्सकों ने उसे सवाई माधोपुर से जयपुर के लिए रेफर कर दिया . घटना की सुचना मिलने के साथ ही खण्डार प्रधान मनोरमा शुक्ला सहित दर्जनों ग्रामीण अस्पताल पहुंचे गए. इस दौरान प्रधान मनोरमा शुक्ला ने वन विभाग के अधिकारियों से घायल का इलाज करवाने सहित उचित मुवावजा दिलाने की मांग की.

    साथ ही वन विभाग और सरकार से खण्डार क्षैत्र के ग्रामीणा को वन्यजीवों से सुरक्षा की मांग की. गौरतलब है की खण्डार क्षेत्र में पूर्व में भी कई लोग बाघ के हमले के शिकार हो चुके हैं. रणथम्भौर बाघ परियोजना के उपसंरक्षक बिजू जोय का कहना है कि आए दिन होने वाले बाघों के हमलों को देखते हुए ग्रामीणों को लोगो को जागरुक किया जाएगा ताकि इस तरह की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके .

    (रिपोर्ट- गिरिराज शर्मा )

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर