लाइव टीवी

रणथम्बौर में बाघों का बढ़ा कुनबा, बाघिन T-8 ने दो शावकों को दिया जन्म

Giriraj Sharma | News18 Rajasthan
Updated: October 21, 2019, 3:57 PM IST
रणथम्बौर में बाघों का बढ़ा कुनबा, बाघिन T-8 ने दो शावकों को दिया जन्म
बाघिन T—8 ने दो शावकों को जन्म दिया है.

सवाई माधोपुर के रणथम्बौर नेशनल पार्क में नंबर 6 पर विचरण करने वाली बाघिन T-8 ने दो शावकों को जन्म दिया है.

  • Share this:
सवाई माधोपुर. राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में स्थित रणथम्बौर नेशनल पार्क (Ranthambore Tiger Reserve) से एक बड़ी खबर आई है. सवाई माधोपुर (Sawai Madhopur) के रणथम्बौर नेशनल पार्क में नंबर 6 पर विचरण करने वाली बाघिन T-8 (Tigress T-3)  ने दो शावकों (Cubs birth)को जन्म दिया है. हालांकि वन विभाग ने इसकी अभी तक पुष्टि नहीं की है. हालांकि वन्यजीव विशेषज्ञों और वन्य जीव प्रेमियों ने जो रणथम्बौर नेशनल पार्क में बाघों की गतिविधियों पर विशेष नजर रखते हैं, ने इसे पुख्ता खबर बताया है.

बाघिन T-8 तीसरी बार बनी मां

बाघिन T-8 द्वारा दो शावकों को जन्म देने के साथ ही रणथम्बौर नेशनल पार्क में बाघों के कुनबे में और अधिक बढ़ोतरी हो गई है. गौरतलब है कि बाघिन T-8 तीसरी बार मां बनी है. इससे पूर्व बाघिन T-8 5 शावकों को जन्म दे चुकी है. कुल मिलाकर अब तक इस बाघिन ने सात शावकों को जन्म दिया है.



वन्यप्रेमियों मे खुशी की लहर

बाघिन T-8 के इन शावकों की तस्वीर अभी तक सामने नहीं आई है, पर बाधिन की गतिविधयों और उसके शरीर को देखने से यह साफ पता चलता है कि उसकी डिलिवरी हुई. बाघिन के दो नवीन शावकों को जन्म देने की खबर से वन्यजीव प्रेमियों में भी खुशी की लहर है.

तनाव में हैं रणथंभौर के युवा बाघ, टैरिटरी को लेकर बढ़ रहा है टकराव, 6 को किया जाएगा शिफ्ट
Loading...

रणथम्भौर नेशनल पार्क में दो बाघों के बीच जंग का VIDEO वायरल, टाइग्रेस बनी वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सवाई माधोपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 21, 2019, 3:54 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...