Viral Video: रणथम्भौर नेशनल पार्क में फिर पॉलीथिन खाकर भूख मिटाते दिखे जानवर

रणथम्भौर नेशनल पार्क में एक सांभर और कुछ बंदर पॉलीथिन व अन्य कचरा खाकर अपनी भूख मिटाते हुए दिखाई दे रहे हैं.
रणथम्भौर नेशनल पार्क में एक सांभर और कुछ बंदर पॉलीथिन व अन्य कचरा खाकर अपनी भूख मिटाते हुए दिखाई दे रहे हैं.

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में सांभर और बंदर पॉलीथिन खाते नजर आ रहे हैं. इस मामले को लेकर फिलहाल रणथंभौर वन प्रशासन का कोई भी अधिकारी बोलने को तैयार नही है.

  • Share this:
सवाई माधोपुर. राजस्थान के सवाई माधोपुर के रणथम्भौर नेशनल पार्क (Ranthambore National Park) के वन्य जीवों (Wildlife) पर वन विभाग की लापरवाही भारी पड़ रही है. ताजा मामला रणथम्भौर के जोन नंबर दो का है. यहां एक सांभर और कुछ बंदर पॉलीथिन (Single Use Plastic )और अन्य कचरा खाकर अपनी भूख मिटाने को विवश हैं. इस कारूणिक दृश्य का वीडियो पार्क घूमने आए किसी पर्यटक ने बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया है जो वायरल हो रहा है. हालांकि यह कोई पहला मौका नही है जब किसी वन्यजीव का पॉलीथिन व अन्य कचरा खाते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है.

जून में पॉलीथिन खाते हुए जानवर की वीडियो हुई थी वायरल

इससे पहले भी बीते जून महीने में इसी तरह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. इसके बाद प्रदूषण नियंत्रण मंडल द्वारा रणथंभौर नेशनल पार्क के आसपास के करीब 22 होटलों की जांच की गई थी और अनियमितताएं मिलने पर आधे दर्जन होटलों को नोटिस जारी किये गए थे.




इसके बाद पीसीसीएफ द्वारा एक आदेश जारी कर रणथम्भौर वन क्षेत्र में पॉलीथिन और अन्य प्लास्टिक सामग्री के प्रवेश पर पूर्णतया पाबंदी लगाई गई थी. इतना ही नहीं पॉलीथिन और अन्य प्लास्टिक सामग्री ले जाने पर जुर्माने का भी प्रावधान रखा गया था, लेकिन विभागीय अधिकारियों की उदासीनता के कारण रणथम्भौर पार्क में प्लास्टिक के उपयोग पर रोक नही लग पा रही है.

रणथम्भौर नेशनल पार्क में पॉ​लीथिन ले जाने पर है पाबंदी

रणथंभौर में प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने की मांग को लेकर पूर्व में कई बार बाघ संरक्षण एवं ग्रामीण विकास समिति द्वारा रणथम्भौर वन अधिकारियों को ज्ञापन दिए जा चुके हैं. इसके बावजूद आज भी रणथम्भौर वन भ्रमण पर जाने वाले कई पर्यटक अपने साथ प्लास्टिक सामग्री ले जाते हैं, जिन्हें रोकने-टोकने वाला कोई नहीं है.

Monkey-Ranthambhore
रणथम्भौर नेशनल पार्क में पॉलीथिन और अन्य प्लास्टिक सामग्री ले जाने पर जुर्माने का प्रावधान रखा गया है


इसके चलते विभागीय उदासीनता का खामियाजा रणथम्भौर के वन्य जीवों को उठाना पड़ रहा है. वायरल वीडियो में सांभर और बंदर पॉलीथिन खाते नजर आ रहे हैं. इस मामले को लेकर फिलहाल रणथंभौर वन प्रशासन का कोई भी अधिकारी बोलने को तैयार नही है.

यह भी पढ़ें: दो की हत्या का आरोपी जेल तोड़कर 17 साल से था फरार, पुलिस के हत्थे चढ़ा

राजस्थान नगर पालिका चुनाव 2019: आज जारी होगी अधिसूचना, पांच नवंबर तक नामांकन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज