होम /न्यूज /राजस्थान /Jodhpur News : राजस्थान के इस शनि मंदिर में ताला चढ़ाने से होती है भक्तों की मनोकामना पूरी, यह है मान्यता

Jodhpur News : राजस्थान के इस शनि मंदिर में ताला चढ़ाने से होती है भक्तों की मनोकामना पूरी, यह है मान्यता

शनि मंदिर

शनि मंदिर

शिंगणापुर शनि मंदिर के महंत पंडित हेमंत बोहरा का कहना है कि भक्त जिनके काम रुके पड़े होते हैं. वह शनिदेव के समक्ष ताला ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट-मुकुल परिहार

जोधपुर. राजस्थान की सांस्कृतिक राजधानी जोधपुर में प्रदेश का पहला, देश का दूसरा शिंगणापुर शनि धाम मंदिर है. इस पीठ की मान्यता है कि यहां न्याय के देवता शनि देव पवन पुत्र हनुमान और पिपलेश्वर महादेव के साथ विराजमान हैं. ऐसा दावा है कि इस मंदिर में शनिदेव के समक्ष ताला चढ़ाने से भक्तों की किस्मत के ताले भी खुलते हैं. जोधपुर के शास्त्री नगर ए सेक्टर में स्थित दक्षिण मुखी चमत्कारी शिंगणापुर शनि धाम मंदिर में हर शनिवार हजारों की संख्या में भक्त यहां शनि देव के दर्शन करने आते हैं.

मंदिर के महंत पंडित हेमंत बोहरा का दावा है कि इस मंदिर में शनि अमावस्या पर विशेष पूजा अर्चना की जाती है. जहां अगर कोई भक्त यहां 19 शनिवार शनिदेव के समक्ष विशेष तिलाभिषेक के साथ पूजा-अर्चना करता है, तो उसकी मनचाही इच्छा पूरी होती ही है. साथ ही उसके रोगों का निवारण भी शनिदेव करते हैं. जोधपुर के साथ ही दूरदराज से भी अपनी पीड़ा लेकर लोग यहां आते हैं और मान्यता के अनुसार शनिदेव को तेल चढ़ाने के साथ ही ताला भी चढ़ाते हैं.

इनका यह कहना
चमत्कारी दक्षिण मुखी शिंगणापुर शनि मंदिर के महंत पंडित हेमंत बोहरा का कहना है कि प्रदेश के पहले और देश के दूसरे शिंगणापुर शनि धाम मंदिर में हर शनिवार को विशेष पूजा की जाती है. शनि अमावस्या पर 108 कुंडी यज्ञ आयोजित किया जाता है. यहां कई भक्त जिनके काम रुके पड़े होते हैं या उनके काम में कोई बाधा आती है, तो वह शनिदेव के समक्ष ताला चढ़ाते हैं. जिससे उसके किस्मत के भी ताले खुल जाते हैं.

दर्शनार्थी का यह कहना

शनि धाम मंदिर में रातानाड़ा क्षेत्र से आए दर्शनार्थी सुरेश अबोटी का कहना है कि वह लंबे समय से शनि धाम मंदिर में दर्शन करने आते हैं. मान्यता के अनुसार पूर्व में उनके कई काम अटके पड़े थे, लेकिन शनि धाम मंदिर में तेल का अभिषेक करने के साथ ही ताला चढ़ाने की इस मान्यता के साथ उनके भी कई काम शनिदेव ने पूर्ण किए और उनकी किस्मत भी खुल गई.

यहां स्थित है मन्दिर

चमत्कारी दक्षिण मुखी शनि धाम मंदिर जोधपुर के शास्त्री नगर ए सेक्टर में स्थित है. रेलवे स्टेशन से मंदिर की दूरी 7 किलोमीटर है. वहीं जोधपुर हवाई अड्डे से मंदिर की दूरी 9 किलोमीटर आंकी गई है. कोई व्यक्ति बस के द्वारा आए तो अखलिया चौराहे से मंदिर की दूरी मात्र 4 किलोमीटर है. दूरदराज से आने वाले दर्शनार्थियों के लिए मंदिर में रुकने की भी व्यवस्था है.

Tags: Jodhpur News, Rajasthan news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें