• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • COVID-19: 'साथी हाथ बढ़ाना रे...', किसान एक-दूसरे के सहयोग से काट रहे हैं फसल

COVID-19: 'साथी हाथ बढ़ाना रे...', किसान एक-दूसरे के सहयोग से काट रहे हैं फसल

इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

कोरोना संकट (COVID-19) से उपजे हालात में सीमित साधनों के साथ एक दूसरे का सहयोग व साथ कैसे दिया जाता है, इसे अब लोगों ने समझना शुरू कर दिया है.

  • Share this:
जयपुर. कोरोना संकट (COVID-19) से उपजे हालात में सीमित साधनों के साथ एक दूसरे का सहयोग व साथ कैसे दिया जाता है, इसे अब लोगों ने समझना शुरू कर दिया है. इन हालात में मामला चाहे जरुरतमंदों की मदद करने का हो या फिर अन्‍य किसी प्रकार का सहयोग. सभी बढ़-चढ़कर एक दूसरे की मदद कर रहे हैं. सीकर के किसानों ने आपदा के समय पैदा हो रहे विकट हालात का सामना करने के लिए एक-दूसरे का सहयोग करने की अनूठी पहल की है. अब वे एक दूसरे का सहयोग कर अपनी-अपनी फसलें काटने में जुटे हैं.

सीकर के कुडली गांव के किसान भंवरलाल और चन्‍द्रपुरा के भगवानराम सहित प्रदेश के कई किसान ऐसे हैं, जिन्‍हें यह पता नहीं था कि कोरोना बीमारी का प्रकोप आएगा और वह उनके लिए सबसे बड़ी परेशानी बन जाएगा. खेतों में फसल खड़ी है और लॉकडाउन में उन्हें काटने का संकट बना हुआ है. मजदूर कहां से लाएं. ऊपर से मुसिबत यह कि बार बार मौसम बदल रहा है. ऐसे में कहीं खड़ी फसल खराब ना हो जाए. इसको देखते हुए किसानों ने 'साथी हाथ बढ़ाना रे...' की तर्ज पर काम शुरू कर दिया है.

किसानों के परिजन एक-दूसरे बंटा रहे हाथ
अब पड़ोसी-पड़ोसी की मदद कर रहा है. किसान-किसान की मदद कर रहा है. किसानों ने मजदूरों के अभाव में फसल काटने के लिए एक दूसरे के साथ ले लिया है. उन्होंने आपस में मिलकर फसल काटना शुरू कर दिया है. अब आस पास के खेतों के किसान अपने-अपने परिजनों को एकत्र होकर बारी बारी से एक दूसरे के खेतों की फसल कटवा रहे हैं. हां इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

एक-दूसरे की मदद के भाव पैदा कर दिए हैं
कम्पीटिशन के इस युग में जहां लोग एक दूसरे की मदद करना दूर ईष्‍या के भाव ज्यादा रखते हैं. खेतों में किसानों की ओर से सहयोग की बजाय खेत की सीमा को लेकर झगड़ फसाद ज्यादा होते हैं. वहां अब कोरोना की बीमारी से जो हालात पैदा हुए हैं उसने सारे झगड़े फसाद दूर कर एक दूसरे की मदद के भाव पैदा कर दिए हैं.

COVID-19: जैसलमेर में तबलीगी जमात के पदाधिकारी के खिलाफ मामला दर्ज

Jaipur : पाकिस्तान के फैसलाबाद के वीडियो को जैसलमेर का बताकर किया वायरल

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज