Home /News /rajasthan /

दूल्हे ने लौटाई टीका रस्म की 5 लाख रुपये की राशि, कहा-खुद की मेहनत पर है विश्वास

दूल्हे ने लौटाई टीका रस्म की 5 लाख रुपये की राशि, कहा-खुद की मेहनत पर है विश्वास

दूल्हे ने कहा कि वह अपने हाथों का पवित्र रखना चाहता है. वह अपनी मेहनत पर विश्वास करता है.

दूल्हे ने कहा कि वह अपने हाथों का पवित्र रखना चाहता है. वह अपनी मेहनत पर विश्वास करता है.

Sikar Marriage News: राजस्थान के सीकर जिले में एक युवा ने दहेज प्रथा के खिलाफ खड़े होकर अनूठी और नई पहल की है. सीकर जिले के डालमास गांव निवासी दूल्हे देवेन्द्र सिंह शेखावत (Devendra Singh Shekhawat) ने अपनी शादी में वधू पक्ष की ओर से टीका रस्म में दिये गये पांच लाख रुपये स्वीकार नहीं करते हुये कहा कि वह खुद की मेहनत पर विश्वास करता है. दहेज जैसी प्रथा काे वह नहीं अपनाना चाहता है.

अधिक पढ़ें ...

    संदीप हुड्डा.

    सीकर. राजस्थान में अब युवा दहेज (Dowry) जैसी सामाजिक बुराई के खिलाफ खड़े होने लग गये हैं. पिछले कुछ समय में राजस्थान के विभिन्न इलाकों से ऐसी कई खबरें सामने आई हैं जब दूल्हा और दुल्हन ने दहेज प्रथा के खिलाफ अपनी बुलंद आवाज उठाई है. ऐसा ही एक और उदाहरण सामने आया है शेखावाटी इलाके से. यहां सीकर (Sikar) जिले के डालमास निवासी ने दूल्हे ने वधू पक्ष की ओर से टीके की रस्म के तौर पर दिये जा रहे पांच लाख रुपये लौटाकर अनूठा उदाहरण पेश किया है. यह शादी इलाके में चर्चा का विषय बनी हुई है. वहीं यह साेशल मीडिया में भी छायी हुई है.

    जानकारी के अनुसार सीकर जिले के डालमास गांव निवासी महेंद्र सिंह शेखावत के पुत्र देवेंद्र सिंह शेखावत का विवाह चूरू जिले के रतनगढ़ के फ्रांसा गांव निवासी बजरंग सिंह राठौड़ की बेटी सोनू कंवर के साथ हुआ है. 28 नवंबर को हुये इस विवाह में वधू पक्ष की ओर से दूल्हे को टीके की रस्म में 5 लाख रुपये भेंट किये गये थे. लेकिन दूल्हे देवेन्द्र सिंह ने दहेज रूपी इस भेंट को लेने से मना कर दिया. दूल्हे ने इन रुपयों के हाथ भी नहीं लगाया.

    बेटी ने दहेज में की गर्ल्स हॉस्टल की मांग, कन्यादान में 75 लाख देकर पिता ने पूरा किया सपना

    sikar news, sikar marriage news, sikar anti dowry groom, sikar latest news, sikar hindi news, sikar today news, unique marriage in sikar, groom Devendra Singh Shekhawat, Dalmas-Fransa, churu Hindi news, Rajasthan latest news

    बारात सीकर जिले के डालमास गांव से चूरू जिले के फ्रांसा गांव गई थी.

    दूल्हे ने कहा कि वह इस बुराई को अपनाना नहीं चाहता
    दूल्हे ने आदर के साथ ये कहते हुये टीके के रुपये नहीं लिये कि वह इस बुराई को नहीं अपनाना चाहता है. वह खुद मेहनत कर कमाने में विश्वास करता है. दूल्हे ने कहा कि वे अपने हाथों का पवित्र रखना चाहता है लिहाजा वह इस रकम को हाथ भी नहीं लगायेगा. वह अपनी मेहनत पर विश्वास करता है. बेहतर है कि समाज के अन्य लोग भी नई पहल करें.

    ना दूल्हा, ना दुल्हन फिर भी पूरे विधि-विधान से हुई शादी, पिता ने किया कन्यादान

    समाज सुधार की दिशा में उठाया गया बड़ा कदम
    दूल्हे और उसके परिजनों को भावनायें देखकर वधू पक्ष के लोग भी भावुक हो गये. उन्होंने कहा कि समाज की पुरानी भूलों को नई पीढ़ी सुधारने का प्रायस कर रही है इससे बड़ी बात कोई हो नहीं सकती. दूल्हे और उनके पिता ने यह पैसे लेने से इनकार कर समाज में एक मिसाल पेश की है. उन्होंने उम्मीद जताई कि अन्य लोग भी दूल्हे और उसके पिता से प्रेरणा लेकर समाज सुधार की दिशा में बड़ा कदम उठायेंगे. यह समाज में नई पहल हो रही है.

    बाड़मेर में बेटी ने की थी अनोखी मांग
    उल्लेखनीय है कि हाल ही में पश्चिमी राजस्थान में भी एक शादी में दुल्हन ने अपने पिता से अनूठी मांग करके चौंका दिया था. बाड़मेर जिले में किशोर सिंह कानोड़ की बेटी अंजलि कंवर की हाल ही में शादी थी. अंजलि कंवर ने अपने पिता से कहा कि उसे शादी में दहेज नहीं चाहिये. वे दहेज में जितनी राशि उसे देना चाहते हो वह समाज की बेटियों के लिए गर्ल्स हॉस्टल के निर्माण के लिए दे दें.

    लेडी इंस्पेक्टर सीमा जाखड़ बर्खास्त, 10 लाख रुपये लेकर फरार कराया था तस्कर, 2 दिन बाद है शादी

    पिता ने 75 लाख रुपये गर्ल्स हॉस्टल के लिये भेंट किये
    इस पर पिता किशोर सिंह कानोड़ ने बेटी के सपने को पूरा करने के 75 लाख रुपये गर्ल्स हॉस्टल के लिये भेंट कर दिये. अंजलि कंवर की शादी प्रवीण सिंह पुत्र मदन सिंह भाटी रणधा के साथ हुई है. राजस्थान में राजपूत समाज में पहली बार किसी बेटी ने दहेज में बेटियों की शिक्षा के लिए छात्रावास की अनोखी मांग रखी है.

    Tags: Marriage ceremony, Marriage news, Rajasthan latest news, Rajasthan News Update

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर