Sikar: राजनीतिक संरक्षण में भूमाफिया विरासत पर चला रहे बुलडोजर, जमींदोज की जा रही ऐतिहासिक हवेलियां
Sikar News in Hindi

Sikar: राजनीतिक संरक्षण में भूमाफिया विरासत पर चला रहे बुलडोजर, जमींदोज की जा रही ऐतिहासिक हवेलियां
शेखावाटी की ये एतिहासिक हवेलियां और उन पर उकेरे गये भित्ति चित्र अद्भुत हैं. इन हवेलियों के आकर्षण से बॉलीवुड भी अछूता नहीं है.

प्रदेश की ऐतिहासिक धरोहरों पर जमकर बुलडोजर चलाये जा रहे हैं. राजनीतिक संरक्षण में विरासत पर हथौड़ों से वार किये जा रहे हैं. सीकर के लक्ष्म्णगढ़ में चार हैरिटेज हवेलियों पर बुलडोजर चलवाकर उन्हें जमींदोज कर दिया गया.

  • Share this:
सीकर. प्रदेश की ऐतिहासिक धरोहरों (Historical heritage) पर जमकर बुलडोजर चलाये जा रहे हैं. राजनीतिक संरक्षण (Political patronage) में विरासत पर हथौड़ों से वार किये जा रहे हैं. मल्टी स्टोरी बिल्डिंगें खड़ी करने के लिए कानून कायदों को धत्ता बताते हुए भू माफिया बेफिक्री से अपने मंसूबों को अंजाम दे रहे हैं और पुलिस-प्रशासन चप्पी साधे देख रहा है. ऐसा ही एक और मामला शेखावाटी के सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ कस्बे में सामने आया है. यहां बेखौफ भूमाफियाओं ने चार हैरिटेज हवेलियों पर बुलडोजर चलवाकर उन्हें जमींदोज कर दिया.

देश-दुनिया में है इन हवेलियों की पहचान
राजस्थान का शेखावाटी इलाका अपनी ऐतिहासिक हवालियों के कारण न केवल देश, बल्कि विदेशों में अपनी पहचान रखता है. ये हवेलियां यहां की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व करती हैं. शेखावाटी में देसी-विदेशी पर्यटकों के लिए ये हवेलियां ही आकर्षक का केन्द्र हैं. राजस्थान आने वाले देसी-विदेशी पर्यटक इन हवेलियों को निहारने के लिए यहां आते हैं. सात समंदर पार से आने वाले विदेशी पर्यटक इन हवेलियों को न केवल अपने कैमरों में कैद करते हैं, बल्कि इनकी वास्तुकला और इनसे जुड़ी जानकारियों में गहरी रुचि रखते हैं. इस धरोहर के संरक्षण के लिए एक तरफ सरकार ने चुप्पी साध रखी है, वहीं भूमाफिया इन हवेलियों पर नजरें गड़ाये हुए हैं.

Sikar: राजनीतिक संरक्षण में भूमाफिया विरासत पर चल रहे बुलडोजर, जमींदोज की जा रही ऐतिहासिक हवेलियां Rajasthan- Sikar- historical heritage-havelis of Shekhawati- famous for murals- Bollywood likes-demolition by Land mafia- political patronage
एसडीएम के आदेश भी हवा में उड़ा दिये गये.

Rajasthan crisis: BJP के 40 विधायकों से अशोक गहलोत कैंप ने साधा संपर्क! अब आगे क्‍या होगा?



एक ही गली में चार हवेलियों को किया जमीदोंज
लक्ष्मणगढ़ कस्बे में राजनीतिक संरक्षण में भूमाफिया सौ साल से पुरानी हवेलियों को खुर्द बुर्द करने में लगे हैं. हाल ही में कस्बे में धारा-144 का उल्लंघन कर वार्ड नं 15 की एक ही गली में स्थित चार हवेलियों को जमींदोज कर दिया गया. हवेलियों को तोड़ने के लिए दिन रात मजदूर लगाये गये और बुलडोजर चलाये गये. हवेलियों को बचाने के लिए एसडीएम की ओर से जारी आदेशों को भी भूमाफियों ने जमीन में दफन कर दिया. इस दौरान जागरुक स्थानीय निवासियों ने पुलिस अधीक्षक गगनदीप सिंगला को इसकी शिकायत भी की, लेकिन राजनीतिक संरक्षण में पनप रहे भूमाफियों के खौफ के चलते पुलिस वह वहां आकर बिना कुछ किये वापस चली गई.

Rajasthan: गहलोत सरकार का बड़ा फैसला, अब वसुंधरा राजे को नहीं खाली करना होगा सरकारी बंगला

बॉलीवुड भी दीवाना है इन हवेलियों का
कस्बे में पहले भी इस तरह पुरानी हवेलियों को तोड़ कर वहां मार्केट खड़े कर दिये गये. शेखावाटी की ये एतिहासिक हवेलियां और उन पर उकेरे गये भित्ति चित्र अद्भुत हैं. इन हवेलियों के आकर्षण से बॉलीवुड भी अछूता नहीं है. यहां कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग होती हैं. शेखावाटी का न केवल लक्ष्मणगढ़ कस्बा बल्कि इससे सटे फतेहपुर, रामगढ़ और मंडावा समेत चूरू की हवेलियों में आये दिन लाइट्स, कैमरा और एक्शन की गूंज सुनाई देती रहती है. कानूनन हैरिटेज इमारतों से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है, लेकिन राजनीतिक संरक्षण में इनको जमकर तहस-नहस किया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज