अपना शहर चुनें

States

15 किलो गोभी का फूल उगाने वाले किसान जगदीश पारीक को पद्मश्री पुरस्कार

राजस्थान के 67 वर्षीय किसान जगदीश प्रसाद पारीक. (फोटो-एफबी से साभार)
राजस्थान के 67 वर्षीय किसान जगदीश प्रसाद पारीक. (फोटो-एफबी से साभार)

अपनी जैविक खेती के लिए पहचाने जाने वाले राजस्थान के 67 वर्षीय किसान जगदीश प्रसाद पारीक को पद्मश्री पुरस्कार दिया जा रहा है. जगदीश 15 किलो का गोभी का फूल उगा चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2019, 11:30 PM IST
  • Share this:
गणतंत्र दिवस के एक दिन पहले देश के सबसे बड़े पुरस्कारों में एक पद्म पुरस्कारों की घोषणा हो गई है. इनमें राजस्थान के दो प्रगतिशील किसानों को भी पद्मश्री पुरस्कार देने का ऐलान किया गया है. इनमें सीकर जिले के जगदीश प्रसाद पारीक और हुकुमचंद पाटीदार शामिल हैं. पारीक पेशे से किसान हैं और जैविक खेती के नायाब प्रयोगों के चलते काफी समय से दुनियाभर में चर्चित हैं. 67 साल के पारीक अपनी जैविक खेती से 15 किलो का गोभी का फूल उगा चुके हैं, जिसे आईआईएम अहमदाबाद ने प्रमाणित भी किया है. जैविक खेती में कमाल करने वाले जगदीश का नाम 'गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' में भी दर्ज है.

ये भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस 2019: जयपुर में होगा राज्य स्तरीय समारोह, 17 कर्मचारी-अधिकारी होंगे सम्मानित

राजस्थान के किसान की दुनियाभर में पहचान
सीकर जिले के अजीतगढ़ के रहने वाले पारीक अपनी जैविक खेती की अनूठी विधा के चलते अब तक देश-प्रदेश के कई कृषि कॉलेज और अनुसंधान केंद्रों में जैविक खेती का पाठ पढ़ा चुके हैं. उनके खेती और किसानी में उनके प्रयोगों को राष्ट्रपति, राज्यपाल और मुख्यमंत्री सम्मानित कर चुके हैं.
Farmer Jagdish Pareek
अपनी उगाई 15 किलो की गोभी के साथ किसान जगदीश प्रसाद पारीक.




ये भी पढ़ें- मोदी सरकार की सिफारिश पर राजस्थान में हजारों कैदी हो सकते हैं आजाद!

पढ़ने का मौका नहीं मिला तो खेती में बनाया मुकाम
जगदीश पारीक के अनुसार वे पारिवारिक हालात के चलते अपनी पढ़ाई 12वीं से आगे नहीं कर पाए. उन्होंने तय कर लिया था कि भले ही पढ़ाई आगे नहीं कर पाएं लेकिन अब खेती में वे किसी से पीछे नहीं रहेंगे. कुछ अलग करने की चाह में उन्होंने शुरुआत से ही जैविक खेती पर ध्यान दिया. यही वजह है कि एक दो किलो के गोभी के फूल की फसल जगह वे 15 किलो के फूल तक उगा सके हैं.

Farmer Jagdish Pareek
पूर्व सीएम वसुंधरा राजे को अपनी उगाई जुड़वा गोभी भेंट करते किसान जगदीश प्रसाद पारीक.


ये भी पढ़ें- भंवरी देवी केस: CBI की अर्जी पर कोर्ट का फैसला, समन जारी कर बुलाई जाएगी गवाह

112 हस्तियों को अलग-अलग कैटिगरी में सम्मान
बता दें कि राजस्थान के इन दो किसानों के अतिरिक्त 92 और लोगों को पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा जाएगा, जबकि 4 हस्तियों को पद्म विभूषण, 14 को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा. यह अवॉर्ड कला, समाज सेवा, लोक मामलों, विज्ञान, इंजिनियरिंग, व्यापार, उद्योग, मेडिसिन, कृषि, साहित्य, शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिए जा रहे हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज