• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Rajasthan News: सीकर में कुई में दबे श्रमिक का शव निकालने के लिए 6 दिन से जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन

Rajasthan News: सीकर में कुई में दबे श्रमिक का शव निकालने के लिए 6 दिन से जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन

सीकर जिले के कोलीड़ा गांव में कुई खोद रहा मजदूर मिट्टी ढहने से दब गया

सीकर जिले के कोलीड़ा गांव में कुई खोद रहा मजदूर मिट्टी ढहने से दब गया

Well collapsed : सीकर जिले के कोलिड़ा गांव में करीब 40 फीट नीचे दबे एक मजदूर को निकालने के लिए 6 दिन से प्रशासन और आपदा राहत की टीमें लगातार लगी हुई है. उसके बाद भी श्रमिक को अभी तक बाहर निकाला नहीं जा सका है.

  • Share this:
    संदीप हुड्डा

    सीकर. जिले के कोलीड़ा में एक मजदूर का शव (Body of labor) निकालने के लिए पिछले 6 दिन से जद्दोजहद जारी है. छह दिन पहले जिंदगी जमींदोज हुई और उसे आज तक बाहर नहीं निकाला जा सका. इस रेस्क्यू ऑपरेशन (rescue operation) में सबसे बड़ी परेशानी आ रही है कि नीचे मिट्टी बहुत ज्यादा नरम है.

    सीकर जिले के कोलीड़ा गांव में कुई खोद रहा मनरूप नाम का मजदूर मंगलवार शाम मिट्टी ढहने की वजह से दब गया था. करीब 40 फीट नीचे दबे इस मजदूर को निकालने के लिए 6 दिन से प्रशासन और आपदा राहत की टीमें लगातार लगी हुई है उसके बाद भी श्रमिक को अभी तक निकाला नहीं जा सका है. सबसे पहले सिविल डिफेंस की टीम यहां पर पहुंची थी और उसके बाद एसडीआरएफ को भी मौके पर बुलाया गया. लेकिन इसके बाद भी अभी तक मनरूप का शव नहीं निकल पाया है।

    पुरानी कुई राह में बन रही रोड़ा
    मजदूर का शव नहीं निकलने के पीछे कई बड़ी वजह है जो अभी तक बचाव टीम की राह में रोड़ा बनी हुई है. जिस जगह कुई खोदी जा रही थी, उसके बगल में ही पुरानी कुई है. दोनों के बीच महज 3 फीट की दूरी होने की वजह से नीचे गिरी मिट्टी आपस में मिल गई और इसी वजह से यह हादसा हुआ. अब तक तीन बार सिविल डिफेंस और एसडीआरएफ की टीम मजदूर के शव तक पहुंच चुकी है, लेकिन उसे निकालने में सफलता नहीं मिली है.

    मिट्टी ढहने के कारण नहीं निकल रहा शव
    एक बार तो शव के रस्सा भी बांध दिया गया था. लेकिन बड़ी परेशानी यह हो रही है कि जैसे ही निकालने का प्रयास किया जाता है ऊपर से मिट्टी गिरने शुरू हो जाती है. अब काफी दूर से खुदाई शुरू की गई है और मशीनों से वहां तक पहुंचने के प्रयास किए जा रहे हैं. जिस जगह मजदूर का शव फंसा है वहां से करीब 10 फीट दूर तक यह पूरी खुदाई की जाएगी. इसके बाद सीमेंट के पाइप से सुरंग बनाई जाएगी और सुरंग से शव निकालने की कोशिश की जाएगी.

    आज शव के बाहर निकलने की उम्मीद
    एक दिन पहले भी पास तक सुरंग बनाई गई थी लेकिन मिट्टी ढहने के बाद अब काफी दूर तक खुदाई करवाई जा रही है. जिस जगह हादसा हुआ उसके पास ही मकान बने हुए हैं इस वजह से उस तरफ से खुदाई नहीं करवाई जा रही है. प्रशासनिक अधिकारियों को उम्मीद है कि लगभग 10 से 12 घंटे में शव निकाल लिया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज