लाइव टीवी

आबूरोड में बोले गृहमंत्री- मंदिर मस्जिद में इबादत करने से ही व्यक्ति आध्यात्मिक नहीं हो जाता
Sirohi News in Hindi

sharad tak | News18 Rajasthan
Updated: September 29, 2018, 9:05 PM IST
आबूरोड में बोले गृहमंत्री- मंदिर मस्जिद में इबादत करने से ही व्यक्ति आध्यात्मिक नहीं हो जाता
केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह। फाइल फोटो

केंद्रीय गृहमंत्री सिंह ने कहा कि मंदिर में पूजा करने और मस्जिद-चर्च में इबादत करने से व्यक्ति आध्यात्मिक नहीं हो जाता. हमारे देश में विज्ञान और अध्यात्म को लेकर कोई विरोधाभास नहीं है.

  • Share this:
केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि विश्व शांति के लिए कोई वैश्विक संस्था यदि कार्य कर रही है तो वो केवल प्रजापिता ब्रहमाकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय है. राजनाथ सिंह शनिवार को आबू रोड स्थित शांतिवन में विज्ञान, अध्यात्म और पर्यावरण विषय पर आयोजित ग्लोबल कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे.

सम्मलेन की शुरुआत करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री सिंह ने कहा कि मंदिर में पूजा करने और मस्जिद-चर्च में इबादत करने से व्यक्ति आध्यात्मिक नहीं हो जाता. हमारे देश में विज्ञान और अध्यात्म को लेकर कोई विरोधाभास नहीं है. हमारे यहां चरक, भास्काराचार्य और आर्यभट्ट जैसे ऋषि हुए हैं, जो उच्च कोटि के वैज्ञानिक भी थे.

काया, मन और वचन से हमें शुद्ध होना होगा
सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीजेआई दीपक मिश्रा ने कहा कि काया, मन और वचन से हमें शुद्ध होना होगा. तभी हम पर्यावरण को भी शुद्ध कर पाएंगे. हमें विश्व में शांति की और स्वस्थ पर्यावरण की जरूरत है. अमेरिका की टीवी पर्सनैलिटी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पूर्व पत्नी मारला मैपल्स ने कहा कि अमेरिका इन दिनों कई चुनौतियों का सामना कर रहा है. लेकिन हमारे आसपास के बेहतरीन लोग और दोस्त जीवन को आंनद से भर देते हैं.



10 हजार से भी ज्यादा अतिथियों के आने की संभावना


आबू रोड स्थित प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय शांतिवन आबू रोड में आयोजित इस वैश्विक सम्मेलन में शिरकत करने के लिए पद्मश्री कार्तिकेय साराभाई समेत दुनिया भर से पर्यावरणविद्, वैज्ञानिक, राजनेता, ब्यूरोक्रेट्स और साधु-संत पहुंचे हैं. तीन दिन तक चलने वाले इस सम्मेलन में पूरी दुनिया से 10 हजार से भी ज्यादा अतिथियों के आने की संभावना है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सिरोही से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2018, 9:05 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading