Home /News /rajasthan /

माउंट आबू जल्द बनेगा फूलों वाला गांव

माउंट आबू जल्द बनेगा फूलों वाला गांव

पौधारोपण करते अतिथि और स्थानीय लोग। 
फोटो: न्यूज 18 राजस्थान

पौधारोपण करते अतिथि और स्थानीय लोग। फोटो: न्यूज 18 राजस्थान

माउंटआबू अब जल्द फूलों वाला गांव बनने जा रहा है. सोमवार को इसकी औपचारिक शुरूआत की गई. इससे माउंट आबू को एक नई पहचान मिलने की उम्मीद है.

    फूलों की भाषा मुस्कुराने की होती है. फूल हमें हंसना सिखाते हैं. राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंटआबू की मुस्कुराहट में अब फूलों का नाम भी जुड़ने जा रहा है. अब आने वाले कुछ महीनों में माउंट आबू में बागानों के अलावा हर जगह फूल मुस्काराएंगे. माउंटआबू को फूलों का गांव बनाने की शुरुआत हो गई है। सोमवार को एक भव्य कार्यक्रम में एक पांच साल के बच्चे ने इसकी शुरुआत की.

    माउंट आबू को फूलों का गांव बनाने का संकल्प लिया गया है, जिसकी औपचारिक शुरुआत सोमवार को की गई. इस मौके पर सिरोही के जिला कलेक्टर संजय नायक ,एसडीएम सुरेश कुमार ओला, नगरपालिका अध्यक्ष सुरेश कुमार थिंगर, सभी पार्षद, गणमान्य नागरिक मौजूद थे. जिला कलेक्टर और एसडीएम ने इस अभियान का शुभारंभ किया. कलेक्टर नायक ने कहा कि कि उनकी कोशिश है कि माउंट आबू फूलों के गांव में तब्दील हो जाए. यहां हर तरफ फूल ही फूल दिखे. उन्होंने इस मौके पर माउंटआबू में इस अभियान की सराहना की.

    फूलों का गांव बनाने शुरुआत फूल सुरेश कुमार ओला के पांच वर्षीय पुत्र ने फूल का पौधा लगाकर की. इसके लिए माउंटआबू के वीरान पड़े उद्यान को सबसे पहले फूलों के गांव के लिए चुना गया. अब यहां माउंटआबू का उद्यान विभाग सैकड़ों किस्म के फूल पौधे लगाएगा. साथ ही उद्यान विभाग माउंटआबू के विभिन्न होटलों में जगह जगह पर फूल पौधों का वितरण भी करेगा. मकसद यही है कि माउंटआबू फूलों का गांव बने जहां चारों तरफ फूल ही फूल नजर आए. जिला कलेक्टर ने कहा कि सच्चे मन से किया काम सफल होता है. साथ ही एक बच्चे का इस काम में जुटना इसे और सफलता प्रदान करेगा. उन्होंने कहा कि जल्द ही माउंटआबू की विश्व में पहचान फूलों के गांव से भी बनेगी।

    उल्लेखनीय है कि चंद हफ्ते पहले माउंटआबू में पहली बार फूलों की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था. इस प्रदर्शनी का आयोजन जिला प्रशासन, नगरपालिका व जन सहयोग से किया गया था. प्रदर्शनी में 400 से ज्यादा तरह के फूलों की प्रदर्शनी रखी गई थी, जिसमें तरह-तरह के फूलों को रखा गया था. इस प्रदर्शनी को देखने भारी संख्या में पर्यटक, स्थानीय नागरिक व स्कूली बच्चों ने भाग लिया था. फूलों की इस प्रदर्शनी ने सबका मन मोह लिया था.

    Tags: Rajasthan news, Sirohi news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर