Home /News /rajasthan /

राजस्थान में तिरुपति बालाजी मंदिर, 21-26 अक्टूबर तक होगी प्राण-प्रतिष्ठा, फूलों से होगा शृंगार

राजस्थान में तिरुपति बालाजी मंदिर, 21-26 अक्टूबर तक होगी प्राण-प्रतिष्ठा, फूलों से होगा शृंगार

राजस्थान के माउंट आबू शहर से 36 किलोमीटर दूर मावल गांव में तिरुपति बालाजी का मंदिर बनकर तैयार.....

राजस्थान के माउंट आबू शहर से 36 किलोमीटर दूर मावल गांव में तिरुपति बालाजी का मंदिर बनकर तैयार.....

Rajasthan Tirupati Balaji Temple: राजस्थान की देव नगरी सिरोही में तिरुपति बालाजी का मंदिर बनकर तैयार हो गया है. ढाई साल में बना यह मंदिर माउंट आबू शहर से 36 किलोमीटर दूर मावल गांव में बनाया गया है. यह मंदिर आंध्र प्रदेश के विश्व प्रसिद्ध तिरुपति बालाजी मंदिर की तर्ज पर बनाया गया है. 21 से 26 अक्टूबर के प्राण प्रतिष्ठा बीच का कार्यक्रम चलेगा. इसके बाद मंदिर को लोगों के दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    माउंट आबू. हिल स्टेशन माउंट आबू से 36 किलोमीटर दूर एक छोटे से गांव मावल में तिरुपति बालाजी का मंदिर है. आपको सुनकर यकीन नहीं हुआ होगा लेकिन यह सच है. यह मंदिर आंध्र प्रदेश के विश्व विख्यात तिरुपति बालाजी की तर्ज पर ही बना है. श्री विजया वेंकटेश्वर तिरुपति बालाजी धाम के नाम से भव्य मंदिर आकार ले चुका है. 21 से 26 अक्टूबर के बीच तिरुपति बालाजी से बुलाए जानेमाने पंडित, शास्त्री ही प्राण-प्रतिष्ठा करवाएंगे, जिसके बाद मंदिर को आमजन के लिए खोल दिया जाएगा. यह मंदिर अरावली तलहटी में बना है जो माउंटआबू से 36 किलोमीटर दूर है.

    33 करोड़ देवी देवताओं के वास कहे जाने वाले माउंट आबू अरावली पर्वत मालाओं के बीच अब भगवान विष्णु के तिरुपति बालाजी के दर्शन माउंट आबू की तलहटी में हो सकेंगे. यह मंदिर तिरुपति बालाजी मंदिर के ही तर्ज पर बना है. यहां रोटी और लड्डू का भोग लगाया जाएगा. तिरुपति बालाजी के महंत-मुख्य पुजारी रामनाथ दीक्षि तुलु जी महाराज की उपस्थिति में ही 15 शास्त्री पूरे कार्यक्रम को संपन्न कराएंगे.

    लोगों का यकीन नहीं हो रहा है कि इतनी जल्दी इस मंदिर का निर्माण हो गया. मावल गांव में चार्टर्ड अकाउंटेंट एकेडमी के अध्यक्ष एवं भारत के चार्टर्ड अकाउंटेंट एसोसिएशन के तीन बार अध्यक्ष रहे उत्तम अग्रवाल को तिरुपति बालाजी के महंत जी द्वारा दी गई प्रेरणा के अनुसार बनवाया जा रहा है. यहां जिस
    प्रकार तिरुपति बालाजी की आरती तिरुपति बालाजी का प्रसाद और उसी प्रकार से श्रद्धालुओं को दर्शन हो सकेंगे. यानी हर श्रद्धालु अहसास करेगा कि वह तिरुपति के बालाजी मंदिर में ही है.

    माउंट आबू के पर्यटन स्थलों में एक अध्याय और जुड़ा
    माउंट आबू के पर्यटन स्थलों में अब एक अध्याय और जुड़ गया है जो लोग तिरुपति बालाजी दर्शन नहीं कर पाए पाए हैं, वे यहां दर्शन कर तिरुपति बालाजी का आशीर्वाद ले सकेंगे. यहां तिरुपति बालाजी देवस्थानम ट्रस्ट का भी गठन किया गया है. यह ट्रस्ट मंदिर तिरुपति बालाजी के रामा ना दीक्षित तनु जी के निर्देशों के अनुसार ही निर्माण किया गया है. जैसे द्वार तिरुपति बालाजी में मंदिर हैं, उसी प्रकार से यहां बने हैं और आरती आदि का समय भी उसी प्रकार से निर्धारित किया गया है.

    21 से 26 अक्टूबर तक होंगे कई कार्यक्रम
    उद्घाटन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. 21 से 26 अक्टूबर को कई कार्यक्रमों का आयोजन होगा, जिसमें तिरुपति बालाजी के मुख्य पुजारी महंत सहित 15 शास्त्री पुजारी कार्यक्रम को संपन्न कराएंगे. इस कार्यक्रम में तिरुमला तिरुपति देवस्थान चेयरमैन तिरुपति आंध्र प्रदेश वाईवी सुब्बा रेड्डी, गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत, राजस्थान के खान एवं गोपालन मंत्री सिरोही जिले के प्रभारी प्रमोद भाया जैन, राज्यसभा सांसद नीरज डांगी, गुजरात के मंत्री जीतू भाई चौधरी, कारगिलवार के आर्मी चीफ रहे जनरल वेद प्रकाश मलिक भी भाग लेंगे.

    Tags: Mount abu, Rajasthan news, Sirohi news, Tirupati

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर