Home /News /rajasthan /

राजस्थान के इस सरकारी अस्पताल में नवजातों और प्रसूताओं पर दौड़ते हैं चूहे, काट लेते हैं अंगुली

राजस्थान के इस सरकारी अस्पताल में नवजातों और प्रसूताओं पर दौड़ते हैं चूहे, काट लेते हैं अंगुली

सिरोही के जनाना अस्पताल में चूहे डस्टबिन में घुसकर मरीजों और तीमारदारों के खाने पर छलांग लगाते देखे जा सकते हैं.

सिरोही के जनाना अस्पताल में चूहे डस्टबिन में घुसकर मरीजों और तीमारदारों के खाने पर छलांग लगाते देखे जा सकते हैं.

Sirohi latest news: कोरोना महामारी के बीच सिरोही के जनाना अस्पताल (Janana Hospital) में चूहों ने आतंक मचा रखा है. जनाना अस्पताल के प्रसूती वार्ड में इन चूहों को प्रसूताओं और नवजातों के ऊपर दौड़ते हुये देखा जा सकता है. कोरोना प्रोटोकॉल की पालना का दावा करने वाले इस अस्पताल में अव्यवस्थाओं का ऐसा आलम है कि यहां आने वाला मरीज यहां ठीक होने की बजाय और बीमार हो जाता है.

अधिक पढ़ें ...

प्रतीक सोलंकी.

सिरोही. राजस्थान में तेजी से पैर पसार रहे कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बीच अस्पतालों में फैली गंदगी और उनमें घूमते चूहे (Rats) ‘कोढ़ में खाज’ का काम कर रहे हैं. सिरोही जिले में चिकित्सा महकमा भले ही कोरोना महामारी को रोकने के लिए अलर्ट मोड में होने का दावा कर रहा हो लेकिन यहां के हालात बेहद जुदा हैं. सिरोही मुख्यालय पर स्थित जनाना अस्पताल (Janana Hospital) के प्रसूति वार्ड की अवस्थाएं देखकर तो कोई भी हैरान हो सकता है. यहां प्रसूता वार्ड में बड़े-बड़े चूहे बेखौफ होकर डस्टबिन से लेकर प्रसूताओं और नवजातों के ऊपर से सरपट दौड़ते रहते हैं. कई बार अगुंली तक काट लेते हैं.

प्रसूता वार्ड में मरीजों के बेड पर दौड़ते चूहे बीमारी को खुला निमंत्रण दे रहे हैं. जनाना अस्पताल के वार्ड में चूहे कहीं मरीजों के बिस्तर पर तो कभी उनके खाने पर दौड़ते हुए नजर आते हैं. बड़े-बड़े ये चूहे वार्ड में भर्ती मरीज और उनके नवजात बच्चों पर भी दौड़ लगाने से नहीं चूकते हैं. कई बार उन चूहों ने मरीजों की उंगली तक को काट डाला है. ये चूहे डस्टबिन में घुसकर मरीजों और तीमारदारों के खाने पर छलांग लगाते देखे जा सकते हैं.

कोरोना प्रोटोकॉल की पालना का अंदाजा लगाया जा सकता है
इससे यहां लगातार संक्रमण का खतरा दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है. मरीजों की ओर से इस बारे में कई बार अस्पताल प्रशासन को शिकायतें की जा चुकी हैं लेकिन मजाल है कि कोई उन पर गौर करे. अस्पताल प्रबंधन की ओर से इनकी खैर खबर नहीं ली जा रही है. ऐसे में अस्पताल में किस तरह से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है इसका अंदाजा आसानी से लगाया जा रहा है.

नवजात को नुकसान पहुंचा सकते हैं
मरीजों के मुताबिक वे इस समस्या का समाधान करने के लिये अस्पताल प्रबंधन को कह-कहकर थक गये. लेकिन कोई गौर करने वाला नहीं है. मरीजों और तीमारदारों के मुताबिक उन्हें कौनसा वहां हमेशा रहना होता है. लेकिन इससे संक्रमण फैलने का डर बना रहता है. चूहे इतने बड़े-बड़े हैं कि वे कभी भी किसी नवजात को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Tags: Latest Medical news, Rajasthan latest news, Rajasthan news, Sirohi news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर