लाइव टीवी

सिरोही: नवनिर्वाचित सरपंच ने कुर्सी पर काल भैरव को बिठाया, खुद दरी पर बैठेंगे
Sirohi News in Hindi

sharad tak | News18 Rajasthan
Updated: January 30, 2020, 11:56 AM IST
सिरोही: नवनिर्वाचित सरपंच ने कुर्सी पर काल भैरव को बिठाया, खुद दरी पर बैठेंगे
सरपंच अजबाराम चौधरी ने ग्राम विकास अधिकारी से कहा कि अगर वे किसी कारणवश पंचायत नहीं आ पाएं तो उन्हें रोजाना सुबह-शाम काल भैरव की आरती सुनिश्चित करनी है.

राजस्थान (Rajasthan) के सिरोही जिले में रेवदर (Revdar) के नवनिर्वाचित सरपंच अजबाराम चौधरी (Ajbaram Chaudhary) ने पदभार ग्रहण करने के दौरान अपनी कुर्सी पर काल भैरव (Kaal Bhairav) को बिठाकर सबको चौंका दिया.

  • Share this:
सिरोही. राजस्थान (Rajasthan) के सिरोही जिले में रेवदर (Revdar) के नवनिर्वाचित सरपंच अजबाराम चौधरी (Ajbaram Chaudhary) ने पदभार ग्रहण करने के दौरान अपनी कुर्सी पर काल भैरव (Kaal Bhairav) को बिठाकर सबको चौंका दिया. इस दौरान उन्होंने ऐलान किया कि वे अगले पांच साल तक वे खुद नीचे दरी पर बैठकर पंचायत का कामकाज निपटाएंगे. कुछ लोग इसे अंधविश्वास (Blind faith) से जोड़कर देख रहे हैं, जबकि चौधरी ने कहा कि उन्होंने ऐसा लोगों को ध्यान में रखकर किया है.

ग्राम विकास अधिकारी से कहा रोज आरती करनी है
अजबाराम चौधरी ने ग्राम विकास अधिकारी से कहा कि अगर वे किसी कारणवश पंचायत नहीं आ पाएं तो उन्हें रोजाना सुबह-शाम काल भैरव की आरती सुनिश्चित करनी है. चौधरी ने बताया कि ग्राम पंचायत में अपने कामों को लेकर आने वाले आमजन यहां लगी कुर्सियों पर बैठने से हिचकिचाते हैं. बुजुर्ग भी खड़े होते हैं. ऐसे में आमजन की भावनाओं की कद्र करते हुए वे खुद भी कुर्सी पर नहीं बैठेंगे. सरपंच ने बताया कि उन्होंने चुनाव लड़ने से पहले ही तय कर लिया था कि वे कुर्सी की बजाय आमजन के साथ दरी पर बैठकर कामकाज निपटाएंगे.

अजबाराम 888 वोटों से चुनाव जीते हैं

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में हाल ही में तीन चरणों में पंचायतों के चुनाव हुए हैं. रेवदर में दूसरे चरण में 22 जनवरी को चुनाव हुए थे. इन चुनावों में अजबाराम 888 वोटों से चुनाव जीते थे. 22 जनवरी को चुनाव जीतने के 3 दिन बाद अजबाराम चौधरी ने अपना कार्यभार ग्रहण किया. इस दौरान काफी संख्या में ग्रामीण एकत्र हुए. नवनिर्वाचित सरपंच अजबाराम चौधरी ने ग्रामीणों की उपस्थिति में अपनी कुर्सी पर नाकोड़ा काल भैरव की फोटो रख दी और उनकी पूजा अर्चना कर ग्रामीणों के साथ नीचे दरी पर बैठ गए.

 सिरोही. राजस्थान में नवनिर्वाचित सरपंच ने कुर्सी पर काल भैरव को बिठाया, खुद दरी पर बैठकर करेंगे काम Sirohi. In Rajasthan the newly elected sarpanch placed Kaal Bhairav on the chair
ग्रामीणों के साथ दरी पर बैठे सरपंच अजबाराम चौधरी (बीच में)।


अहंकार ना आए और समानता का भाव बना रहेबकौल अजबाराम वे आस्थावादी हैं. उनका तर्क कि आने वाले समय में उन्हें कुर्सी का अहंकार ना आए इसलिए उन्होंने नीचे बैठने का निर्णय लिया है. वहीं इसके पीछे एक सोच यह भी है कि सभी ग्रामीण समान हैं. जब वे ग्रामीणों के साथ दरी पर बैठेंगे तो सभी में समानता का भाव रहेगा. ग्रामीणों में किसी तरह का हिचिकिचाहट नहीं रहेगी.

 

जान जोखिम में डाल इस 'तहसीलदार' ने जीत लिया दिल! ग्रामीण हुए मुरीद

राजस्थान के लाल का कमाल, अफ्रीका के किलिमंजारो पर फहराया तिरंगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए सिरोही से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 11:53 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर