Home /News /rajasthan /

पुलिस भर्ती की तैयारी कर था 21 वर्षीय युवक, दाैड़ते समय हुआ हार्ट फेल; मौत

पुलिस भर्ती की तैयारी कर था 21 वर्षीय युवक, दाैड़ते समय हुआ हार्ट फेल; मौत

दुनियाभर में युवाओं में लगातार बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले

दुनियाभर में युवाओं में लगातार बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले

Sriganganagar News : कई बार एक्सरसाइज करते समय, दौड़ते समय या ट्रेडमिल पर चलते समय युवाओं की हार्टअटैक से मौत हो जाती है. मौत अचानक नहीं होती, बल्कि शरीर में कोई बीमारी पल रही होती, जिसका पता नहीं चलता. लिहाजा ये सब करने से पहले चैकअप जरुर करवाया चाहिये.

अधिक पढ़ें ...

    श्रीगंगानगर. राजस्थान और पंजाब पुलिस (Rajastha and Punjab) में सब इंस्पेक्टर पद (SI recruitment) की भर्ती के लिए तैयारी कर रहे युवक की हार्ट फेल हाेने से माैत हाे गई है. हादसा बुधवार अलसुबह खेल मैदान पर दौड़ते समय हुआ. उसे अचेत अवस्था में जिला अस्पताल (District hospital) ले जाया गया. वहां डाॅक्टराें ने उसे मृत घाेषित कर दिया. युवक के पिता की रिपाेर्ट पर काेतवाली थाना में मर्ग दर्ज की गई है. घटना के समय वह काेच व अन्य खिलाड़ियाें के साथ 400 मीटर रेस लगा रहा था. एसआई राेहिताश पूनिया मामले की जांच कर रहे हैं.

    जांच अधिकारी एसआई पूनिया के मुताबिक जैतसर के निकट एक एफडीएम चक में ढाणी निवासी 21 वर्षीय अजय बिश्नाेई तीन साल से अपने मामा के साथ श्रीगंगानगर में रहकर पंजाब और राजस्थान पुलिस में एसआई के लिए तैयारी कर रहा था. वह रोज सुबह दौड़ने की प्रेक्टिस करता था. बुधवार को सुबह करीब पांच बजे खालसा काॅलेज के खेल मैदान में प्रैक्टिस कर रहा था.

    फिजिकल एक्सरसाइज के काेच हायर किया था
    परिजनाें ने उसके लिए फिजिकल एक्सरसाइज का काेच भी हायर किया हुआ था. घटना के समय वह काेच व अन्य खिलाड़ियाें के साथ 400 मीटर रेस लगा रहा था. इसी दाैरान उसकी सांस फूलने लगी और वह मैदान पर ही गिर पड़ा. कोच और अन्य खिलाड़ियों की मदद से उसे तत्काल ही जिला अस्पताल ले जाया गया. वहां इमरजेंसी इकाई में डाॅक्टराें ने भी काफी प्रयास किए. लेकिन हार्ट फेल हाे जाने से उसकी मृत्यु हाे गई.

    कोरोनरी आर्टरी में ब्लॉकेज हार्टअटैक का कारण
    युवक के पिता भूपराम बिश्नाेई की रिपाेर्ट पर मर्ग दर्ज की गई है. पाेस्टमार्टम करवाकर शव परिजनाें काे साैंप दिया गया है. एक्सपर्ट डॉक्टरों के मुताबिक कोरोनरी आर्टरी में ब्लॉकेज और हार्ट अटैक अचानक मौत का प्रमुख कारण होती है. कोरोनरी आर्टरी में अगर ब्लॉकेज हो तो हार्ट अटैक और अचानक मौत का खतरा 20 प्रतिशत ज्यादा हो जाता है. उन्होंने बताया कि कई बार ऐसा देखने में आया है कि टेंशन होने पर, एक्सरसाइज करते समय, दौड़ते वक्त अचानक से हार्ट अटैक हो जाता है.

    मौत अचानक नहीं होती, बीमारी पल रही होती है
    कार्डियो एक्सपर्ट ने बताया कि जिम, रनिंग करने से पहले एक बार अपना फिजिकल चेकअप जरूर करवा लेना चाहिए. ताकि पता चल सके कि आपको कहीं कोई बीमारी तो नहीं है. कई बार बीमारी अंदर-अंदर पल रही होती है लेकिन हमें पता नहीं चलता. कई बार सुना होगा कि कोई इंसान रात को बिलकुल ठीक हंसते खेलते हुए सोया था, उसे कोई तनाव या अवसाद नहीं था, लेकिन वो सुबह नहीं उठा. एकदम फिट दिखने वाला 30 साल का व्यक्ति ट्रेडमिल पर दौड़ रहा था, अचानक उसकी मौत हो गई. ये सब अचानक से नहीं होता है, कहीं ना कहीं पहले से उन्हें कोई परेशानी रहती है, जिसका उन्हें पता नहीं चलता.

    Tags: Died, Heart attack, Heart Disease, Rajasthan news in hindi, Sriganganagar news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर