होम /न्यूज /राजस्थान /पाकिस्तान का दोहरा रवैया: पहले कहा-भारतीय सीमा में मारा गया घुसपैठिया हमारा नहीं, फिर ले लिया शव

पाकिस्तान का दोहरा रवैया: पहले कहा-भारतीय सीमा में मारा गया घुसपैठिया हमारा नहीं, फिर ले लिया शव

पाकिस्तानी घुसपैठिये का शव पाक रेंजर्स को सौंपते बीएसएफ के अधिकारी.

पाकिस्तानी घुसपैठिये का शव पाक रेंजर्स को सौंपते बीएसएफ के अधिकारी.

BSF handed over Pak infiltrator's body to Pakistan: राजस्थान में दो दिन पहले भारतीय सीमा में घुसपैठ करते समय बीएसएफ की ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बीएसएफ दो दिन पहले मारा था घुसपैठिये को
श्रीगंगानगर के श्रीकरणपुर सेक्टर में हुई थी घटना
घुसपैठिया पाकिस्तान के बहावलनगर का रहने वाला था

श्रीगंगानगर. राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर (India-Pakistan international border) के जरिए भारतीय सीमा में घुसने का प्रयास करते समय मार गिराए गए पाकिस्तानी घुसपैठिये की शव को बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने पाक रेंजर्स को सौंप दिया है. पाक रेंजर्स ने मृतक घुसपैठिये को पाक का नागरिक स्वीकार किया है. उसकी पहचान मोहम्मद इकबाल पुत्र गुलाम मोहम्मद (45) निवासी बहावलनगर के रूप में हुई है. पहले पाकिस्तानी रेंजर्स उसे अपना नागरिक होना नहीं मान रहे थे. लेकिन बाद उन्होंने स्वीकार कर लिया कि इकबाल पाकिस्तान का ही निवासी था.

पाकिस्तानी घुसपैठिया मोहम्मद इकबाल ने सोमवार तड़के श्रीगंगानगर के श्रीकरणपुर सेक्टर में रात के अंधेरे और कोहरे का फायदा उठाते हुए भारतीय सीमा में घुसपैठ का प्रयास किया था. लेकिन वहां गश्त कर रहे सीमा सुरक्षा बल के जवानों की नजर उस पर पड़ गई. बीएसएफ के जवानों ने उसे वहीं रुकने को कहा लेकिन उसने उनकी चेतावनी को नजरअंदाज कर दिया. इस पर सीमा सुरक्षा के प्रहरियों ने अपनी बंदूकों के मुंह खोल दिए और उसे वहीं पर मार गिराया.

पहले किया इनकार फिर किया इकरार
उसके बाद बीएसएफ ने पाकिस्तान की सुरक्षा एजेंसियों को ऑफिशियली रूप से इसकी सूचना दे दी थी. फ्लैग मीटिंग में पहले तो पाकिस्तानी रेंजर्स ने उसके पाकिस्तानी नागरिक होने की बात को खारिज कर दिया. कई दौर की वार्ता के बाद आखिरकार पाक रेंजर्स ने मोहम्मद इकबाल को पाकिस्तानी नागरिक होना स्वीकार कर लिया और शिनाख्त भी कर दी. वे उसका शव लेने को तैयार हो गए. उसके बाद मंगलवार को देर शाम भारतीय सीमा सुरक्षा बल के अधिकारियों ने श्रीकरणपुर पुलिस की मौजूदगी में पाक घुसपैठिए मोहम्मद इकबाल के शव को पाक रेंजर्स के सुपुर्द कर दिया.

नवंबर माह में भी दो बार हो चुकी है घुसपैठ की कोशिश
उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी श्रीकरणपुर क्षेत्र में ही 26 नवंबर को भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहा पाकिस्तानी घुसपैठिया 39 वर्षीय सफदर हुसैन बीएसएफ के जवानों की गोली से घायल हो गया था. उसे भी बाद में बीएसएफ ने पाक रेंजर्स सुपुर्द कर दिया गया था. उससे पहले 3 नवंबर को श्रीगंगानगर जिले के अनूपगढ़ सेक्टर में भी बीएसएफ ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्तानी घुसपैठिये 20 वर्षीय आसिफ को मार गिराया था. बाद में उसके शव को भी पाक रेंजर्स के सुपुर्द किया गया था.

Tags: BSF, Crime News, India pak border, Rajasthan news, Sri ganganagar news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें