लाइव टीवी

पुलिस ने चूड़ी फैक्ट्री से मुक्त कराए 18 बाल श्रमिक, आरोपी गिरफ्तार

News18 Rajasthan
Updated: June 24, 2019, 11:26 PM IST
पुलिस ने चूड़ी फैक्ट्री से मुक्त कराए 18 बाल श्रमिक, आरोपी गिरफ्तार
सांकेतिक तस्वीर

पुलिस ने बाल श्रम की रोकथाम के लिए एक बड़ी कार्रवाई करते हुए इंडस्ट्रियल एरिया में बने एक बंद कमरे से डेढ़ दर्जन बाल श्रमिक मुक्त करवाने में सफलता हासिल की है.

  • Share this:
श्रीगंगानगर की सूरतगढ़ सिटी में पुलिस ने बाल श्रम की रोकथाम के लिए एक बड़ी कार्रवाई करते हुए इंडस्ट्रियल एरिया में बने एक बंद कमरे से डेढ़ दर्जन बाल श्रमिक मुक्त करवाने में सफलता हासिल की है. सूरतगढ़ सिटी थानाधिकारी निकेत पारीक के अनुसार वार्ड 8 स्थित एक चूड़ा फैक्ट्री में छापामारी कर मोहम्मद अकबर को बाल श्रम कराने के आरोप में गिरफ्तार करने के साथ मौके से 18 नाबालिगों को मुक्त करवाया.

कमरे में बंद करके बच्चों से करवाया जाता था काम

दरअसल आरोपी औद्योगिक क्षेत्र में मकान किराए पर लेकर कमरा बंद करके चूड़ियां बनाने का काम छोटे बच्चों से करवा रहा था. बाल श्रमिकों के काम करने की खबर पड़ोसियों तक नही थी, क्योंकि 18 नाबालिग मजदूरों को कमरे से बाहर निकाला ही नहीं जाता था. सभी 18 बाल श्रमिक कमरे में ही खाते थे और कमरे में ही काम करते थे. पुलिस इस चूड़ा फैक्ट्री के संचालक और बाल श्रम करवाने के मुख्य आरोपी की तलाश में जुट गयी है.

किराए पर मकान लेकर शुरू की फैक्ट्री

पुलिस के अनुसार आरोपी मोहम्मद अकबर पिछले 4 महीने से मकान किराए पर लेकर 18 नाबालिग बच्चों से काम करवा रहा था, इससे पहले यह श्रीगंगानगर में बच्चों से चूड़ी बनवाने का काम करते थे, लेकिन श्रीगंगानगर में सख्ती होने के कारण उन्होंने अपना ठिकाना सूरतगढ़ बना लिया था. फिलहाल सूरतगढ़ सिटी पुलिस द्वारा मामले में कार्रवाई जारी है और आरोपी पर मानव तस्करी की धारा 370 IPC में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

(श्रीगंगानगर से अशोक की रिपोर्ट )

यह भी पढ़ें- बाल संरक्षण एवं बाल श्रम मुक्त करने के लिए करने होंगे सामूहिक प्रयास

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए श्रीगंगानगर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 24, 2019, 11:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...