होम /न्यूज /राजस्थान /राजस्थान: श्रीगंगानगर में मिले 40 हजार रुपये के जाली नोट, रंगीन प्रिंटर पर छापते थे 3 युवक

राजस्थान: श्रीगंगानगर में मिले 40 हजार रुपये के जाली नोट, रंगीन प्रिंटर पर छापते थे 3 युवक

श्रीगंगानगर पुलिस की गिरफ्त में आरोपी.

श्रीगंगानगर पुलिस की गिरफ्त में आरोपी.

Black business of fake notes in Sriganganagar: राजस्थान की श्रीगंगानगर पुलिस ने सूरतगढ़ इलाके में तीन युवकों को गिरफ्ता ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सूरतगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई
आरोपियों के पास मिले 500 और दो हजार के नोट
पुलिस ने आरोपी युवकों को गिरफ्तार कर नकली नोट किए जब्त

श्रीगंगानगर. राजस्थान में नकली नोटों का काला कारोबार (Black trade in fake currency) भी खूब फलफूल रहा है. श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ की सिटी थाना पुलिस ने जाली नोट बनाने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने उनसे करीब 40 हजार रुपये के जाली नोट बरामद किए हैं. ये आरोपी केवल कलर प्रिंटर से ही इन नकली नोटों को बनाते हैं और बाजार में चला देते हैं. पुलिस आरोपियों से पूछताछ करने में जुटी है. उम्मीद जताई जा रही है कि आरोपियों से पूछताछ में नकली नोटों का कारोबार करने वाले किसी बड़े गिरोह का खुलासा हो सकता है.

सूरतगढ़ पुलिस उप अधीक्षक किशन सिंह ने बताया कि सूरतगढ़ सिटी थाना पुलिस ने अवैध हथियारों की सूचना पर बड़ोपल रोड स्थित घग्घर फ्लड पुल पर नाकाबंदी कर रखी थी. उसी दौरान एक बाइक पर सवार होकर आ रहे तीन युवकों को रोककर उनसे पूछताछ की गई तो वे घबरा गए. पुलिस को संदेह होने पर उनकी तलाशी ली गई. उनके पास 500 रुपये के 74 और 200 रुपये के 15 नोट बरामद हुए. यह कुल रकम 40 हजार रुपये थी.

महंगे शौक पूरे करने के लिए छापते थे नोट
पुलिस उप अधीक्षक किशन सिंह ने बताया कि नोटों को गंभीरता से देखने पर सामने आया कि वे नकली हैं. इस पर पुलिस ने उन तीनों युवकों गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने नकली नोट और युवकों की बाइक को भी जब्त कर लिया. प्रारंभिक पूछताछ में युवकों ने महंगे शौक पूरे करने के लिए रंगीन प्रिंटर से नोट छापना स्वीकार किया है. फिलहाल पुलिस पूरे मामले की पड़ताल में जुटी है.

बीकानेर संभाग में जोरों पर है नकली नोटों का कारोबार
पुलिस यह जानने का प्रयास कर रही है कि आखिरकार रंगीन प्रिंटर से नोट छापने का तरीका उन्होंने कहां से सीखा और कब से वह इस काले कारोबार को अंजाम दे रहे हैं. अब तक उन्होंने कितनी जाली करेंसी बनाकर बाजार में खपा दी. उल्लेखनीय है कि पूरे बीकानेर संभाग में ही नकली नोटो का कारोबार जोरों पर है. पिछले दिनों पुलिस ने बीकानेर मुख्यालय पर भी नकली नोटों का कारोबार करने वाले बड़े गिरोह का खुलासा कर करोड़ों रुपये की नकली नोटों की खेप जब्त की थी. बहरहाल पुलिस पूरे मामले की अलग-अलग एंगल से जांच में जुटी है.

Tags: Crime News, Fake Notes, Rajasthan news, Sri ganganagar news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें