Home /News /rajasthan /

Rajasthan के इस शहर से पहली बार ट्रेन से भारत से बांग्लादेश जाएगा किन्नू

Rajasthan के इस शहर से पहली बार ट्रेन से भारत से बांग्लादेश जाएगा किन्नू

श्रीगंगानगर से किन्नू आगामी 30 दिसंबर को किन्नू स्पेशल ट्रेन के जरिये बांग्लादेश बॉर्डर तक पहुंचाया जाएगा.

श्रीगंगानगर से किन्नू आगामी 30 दिसंबर को किन्नू स्पेशल ट्रेन के जरिये बांग्लादेश बॉर्डर तक पहुंचाया जाएगा.

Kinnu Special Train News: श्रीगंगानगर का प्रसिद्ध किन्नू अब बांग्लादेश में अपनी मिठास घोलेगा. गंगानगरी किन्नू आगामी 30 दिसंबर को किन्नू स्पेशल ट्रेन के जरिये बांग्लादेश बॉर्डर तक पहुंचाया जायेगा. वहां से ट्रकों के जरिये इसे बांग्लादेश ले जाया जायेगा. इस किन्नू स्पेशल ट्रेन की 15 बोगियों में 345 मीट्रिक टन किन्नू बांग्लादेश भेजा जायेगा.

अधिक पढ़ें ...

श्रीगंगानगर. गंगानगरी किन्नू (Ganganagari Kinnu) पहली बार ट्रेन से भारत से बांग्लादेश (Bangladesh) पहुंचाया जायेगा. इस ट्रेन के जरिये एक या दो बोगी नहीं बल्कि पूरी 15 बोगी किन्नू से भरकर भेजी जायेगी. 30 दिसंबर का दिन गंगानगरी किन्नू के लिये एक बेहद खास मौका है. वहीं किन्नू संघ भी इस पहल के लिये खासा उत्साहित है. 30 दिसंबर को इस ट्रेन के जरिये 345 मीट्रिक टन किन्नू बांग्लादेश के सीमावर्ती बनगांव स्टेशन पर उतरेगा. किन्नू व्यापारियों को उम्मीद है कि जल्द ही इसकी डिमांड और बढ़ेगी.

दरअसल गंगानगरी किन्नू पंजाब और राज्य के अन्य जिलों की तुलना में अपनी लालीयुक्त चमक, आकर्षक रंग, पतले छिलके, रसीले और मिठासयुक्त स्वाद के कारण देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी विशेष पहचान रखता है. 30 दिसंबर को पहली बार किन्नू स्पेशल ट्रेन को रवाना किया जायेगा. इस गुड्स ट्रेन के माध्यम से 345 मीट्रिक टन किन्नू को 15 बोगियों में भरकर भेजा जायेगा.

बनगांव स्टेशन पर उतरेगा किन्नू
यह किन्नू बांग्लादेश के सीमावर्ती बनगांव स्टेशन पर उतरेगा. वहां से किन्नू ट्रकों में बांग्लादेश पहुंचाया जायेगा. किन्नू संघ की ओर से डिमांड व किराए की अग्रिम राशि जमा करवा दी गई है. फिलहाल किन्नू से सम्बंधित व्यापारियों, किसानों व वैक्सिंग प्लांट संचालकों की संस्था किन्नू संघ की ओर से पश्चिम बंगाल के बनगांव जंक्शन के लिए रैक की डिमांड की गई है.

ट्रेन का रनिग टाइम करीब 40 घंटे रहेगा
किन्नू के सही समय व सुरक्षित बांग्लादेश तक पहुंचने के बाद व्यापारी आगे और रैक की डिमांड करेंगे. बीकानेर रेल मंडल प्रबन्धक राजीव श्रीवास्तव के अनुसार श्रीगंगानगर से बंगलादेश के लिए करीब 40 घण्टे का रनिंग टाइम होगा. इसके कुछ घंटे कम व ज्यादा हो सकते हैं.

श्रीगंगानगर जिला किन्नू उत्पादन के लिये प्रसिद्ध है
श्रीगंगानगर किन्नू के एक साथ बांग्लादेश जाने से जहां किन्नू उत्पादकों की एक साथ ही किन्नू की बड़ी खेप बिकेगी वहीं स्थानीय बाजार में भी किन्नू के बढ़िया दाम मिलेंगे. उल्लेखनीय है कि श्रीगंगानगर जिला किन्नू उत्पादन के लिये काफी प्रसिद्ध है.

Tags: Indian Railways, Rajasthan latest news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर