देश में सबसे महंगी दर पर पेट्रो पदार्थ खरीद रहा है श्रीगंगानगर का उपभोक्ता ! पेट्रोल 93.54 और डीजल 86.67 रुपये P/L
Sri-Ganganagar News in Hindi

देश में सबसे महंगी दर पर पेट्रो पदार्थ खरीद रहा है श्रीगंगानगर का उपभोक्ता ! पेट्रोल 93.54 और डीजल 86.67 रुपये P/L
पेट्रो पदार्थों के परिवहन में लगने वाली अतरिक्त लागत का खामियाजा उपभोक्ता और डीलर दोनों को उठाना पड़ा रहा है.

श्रीगंगानगर जिले (Sriganganagar District) का उपभोक्ता प्रदेश के अन्य जिलों के मुकाबले काफी महंगी दर पर पेट्रोल और डीजल (Petrol and diesel) खरीदने को मजबूर है. इसके चलते यहां पेट्रो पदार्थों की तस्करी (Smuggling) भी जोरों पर है.

  • Share this:
श्रीगंगानगर. भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर पर स्थित श्रीगंगानगर जिले (Sriganganagar District) के उपभोक्ताओं को प्रदेश के अन्य इलाकों के मुकाबले काफी महंगी दर पर पेट्रोल-डीजल (Petrol and diesel) खरीदना पड़ रहा है. इसके पीछे जो कारण बताया जा रहा है वह है ट्रांसपोर्टेशन (Transportation) की ज्यादा लागत. इसके चलते आम उपभोक्ता को इसकी कीमत चुकानी पड़ती है.

यही वजह कि आज की तारीख में यहां उपभोक्ताओं को साधारण पेट्रोल की 93.54 रुपये और प्रीमियम की 96.29 रुपये प्रति लीटर चुकानी पड़ रही है. वहीं साधारण डीजल 86.67 रुपये और एक्सट्रा माइलेज डीजल 90.35 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. श्रीगंगानगर डिस्ट्रिक्ट पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन का दावा है कि यहां का उपभोक्ता पेट्रोल और डीजल खरीदने के लिए देश में सबसे ज्यादा कीमत चुका रहा है.

Rajasthan: सचिन पायलट के अधीन रहे PWD में गहलोत सरकार की बड़ी 'प्रशासनिक सर्जरी', 140 अधिकारी-कर्मचारी बदले



पड़ोसी पंजाब और हरियाणा राज्य में 10 रुपये प्रति लीटर कम है दाम
श्रीगंगानगर डिस्ट्रिक्ट पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष आशुतोष गुप्ता का कहना है कि जिले का उपभोक्ता देशभर में सबसे ज्यादा कीमत पर पेट्रोल और डीजल खरीदने के लिए मजबूर है. प्रदेश के सुदूर क्षेत्र में स्थित श्रीगंगानगर जिले तक पेट्रोल और डीजल पहुंचाने की ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट काफी ज्यादा होती है. उसकी मार उपभोक्ताओं पर पड़ती है. बकौल गुप्ता श्रीगंगानगर जिला पंजाब और हरियाणा राज्य की सीमा से सटे होने के कारण काफी नुकसान में रहता है. इसकी सबसे बड़ी वजह है पंजाब और हरियाणा में पेट्रोल और डीजल के भाव राजस्थान की तुलना में करीब 10 रुपये प्रति लीटर कम है. ऐसे में यहां बड़ी मात्रा में पेट्रोलियम पदार्थों की तस्करी भी होती है. इसका सीधा खामियाजा पेट्रोल डीजल डीलरों को उठाना पड़ता है.

Rajasthan: अब टिड्डियों के बच्चों से लड़ने में जुटे हैं किसान और गहलोत सरकार, इस प्लान पर किया जा रहा है काम

मिलावटी डीजल और पेट्रोल भी जमकर सप्लाई हो रहा है
पेट्रोल पंप डीलर्स का कहना है डीजल और पेट्रोल जैसा दिखने वाला अवैध तरल पदार्थ (मिलावटी) बेचने वाला गिरोह भी जिले में सक्रिय है. यह गिरोह काफी कम कीमत पर गांव-गांव, ढाणी-ढाणी इस नकली डीजल और पेट्रोल की सप्लाई कर रहा है. पेट्रोल पंप डीलर्स का आरोप है कि प्रशासन और पुलिस की मिलीभगत के चलते यह गिरोह जिले में काफी फलफूल रहा है. वहीं लोग पंजाब और हरियाणा से भी तस्करी कर बड़ी मात्रा में पेट्रोलियम पदार्थ लाते हैं और यहां सप्लाई कर मुनाफा कमाने में लग रहे हैं। इससे पेट्रोल-डीजल डीलरों को भारी नुकसान उठाना पड़ा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज