Home /News /rajasthan /

most expensive petrol in country is being sold in sriganganagar after reducing by 9 rupees current rate is 113 rs per liter rjsr

राजस्थान: पेट्रोल पर 9.5 रुपये कम होने के बावजूद इस शहर में यह बिक रहा है 113.34 रु. प्रति लीटर

श्रीगंगानगर के मुकाबले इससे सटे पंजाब में पेट्रोल लगभग साढ़े 17 रुपये प्रति लीटर सस्ता है.

श्रीगंगानगर के मुकाबले इससे सटे पंजाब में पेट्रोल लगभग साढ़े 17 रुपये प्रति लीटर सस्ता है.

श्रीगंगानगर में पेट्रोल-डीजल के भाव: पेट्रोल (Petrol) के भावों में 9.5 रुपये की कमी होने के बावजूद राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले (Sriganganagar district) में यह अभी भी 113.34 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. जबकि डीजल के दामों में 7 रुपये की कटौती के बावजूद श्रीगंगानगर में इसके भाव 98.11 पैसे प्रति लीटर बने हुये हैं. यहां के पेट्रोल-डीजल डीलर्स का कहना है कि जब तक गहलोत सरकार वैट की दरों में कमी नहीं करेगी तब तक श्रीगंगानगर के लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है.

अधिक पढ़ें ...

श्रीगंगानगर. केन्द्र सरकार के फैसले के बाद पेट्रोल (Petrol) पर 9.5 रुपये कम होने के बावजूद राजस्थान में भारत-पाकिस्तान की सीमा पर स्थित श्रीगंगानगर जिले (Sriganganagar district) में यह 113.34 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है. श्रीगंगानगर में डीजल के भाव भी 98.11 रुपये प्रति लीटर पर ही आये हैं. केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद श्रीगंगानगर जिले में पेट्रोल साढ़े 9 प्रति लीटर और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हुआ है. यह दूसरी बार है जब केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी हटाते हुए उपभोक्ताओं को राहत दी है लेकिन फिर भी भारत-पाक की सीमा पर स्थित इस जिले में पेट्रोल की कीमतें 110 से ऊपर बनी हुई हैं.

केन्द्र सरकार की घोषणा के बाद श्रीगंगानगर में पेट्रोल के दाम 123.16 पैसे से घटकर 113.34 प्रति लीटर हो गए हैं. वहीं डीजल के दाम 105. 55 पैसे प्रति लीटर से घटकर 100 से नीचे आ गए हैं. अब यह 98.11 पैसे प्रति लीटर हो गया है. केंद्र सरकार के द्वारा एक्साइज ड्यूटी घटाए जाने के बाद पड़ोसी राज्य पंजाब में भी पेट्रोल और डीजल के दाम घट गए हैं. यही वजह है कि श्रीगंगानगर और पंजाब में पेट्रोल तथा डीजल के दामों का अंतर जस का तस बना हुआ है.

पंजाब में लगभग साढ़े 17 रुपये प्रति लीटर सस्ता है पेट्रोल
ऐसे में अभी भी श्रीगंगानगर के उपभोक्ता पेट्रो पदार्थों को लेकर पंजाब की तरफ ही अपना रुख बनाए हुये हैं. श्रीगंगानगर के मुकाबले पंजाब में पेट्रोल लगभग साढ़े 17 रुपये प्रति लीटर और डीजल लगभग साढ़े 12 प्रति लीटर सस्ता मिल रहा है. श्रीगंगानगर जिले में कृषि कार्यों में उपयोग के लिए करीब-करीब डीजल पंजाब से ही आ रहा है. इसके साथ ही व्यवसायिक वाहनों के साथ-साथ आम उपभोक्ता भी अपने वाहनों में पंजाब से ही पेट्रोल डीजल डलवा रहे हैं.

जब तक वैट कम नहीं होगा तब तक फर्क नहीं पड़ेगा
पेट्रोल पंप डीलर्स का कहना है कि जब तक राज्य सरकार पेट्रोल और डीजल पर वसूली जा रही वैट की दरों में कमी नहीं करती हैं तब तक श्रीगंगानगर के उपभोक्ताओं को साथ-साथ पेट्रोल डीलर्स को फायदा नहीं मिल पाएगा. उल्लेखनीय है कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने शनिवार को पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटा दी है. केन्द्र सरकार के इस निर्णय के बाद पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है.

देशभर में सबसे महंगा बिक रहा है यहां
दूरी के हिसाब से अलग-अलग इलाकों में इसी अनुपात में पेट्रो पदार्थों की कीमतें कम हुई है. केन्द्र के इस फैसले के बाद राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर हो गया है. श्रीगंगानगर पेट्रोल डीलर एसोसिएशन का कहना है कि सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल और डीजल देशभर में श्रीगंगानगर में ही बिक रहा है.

Tags: Petrol diesel price, Petrol price today, Rajasthan news, Sri ganganagar news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर