लाइव टीवी

श्रीगंगानगर में बॉर्डर पार से आया पाकिस्तानी कबूतर, पूंछ पर लगी है मुहर

Ashok Kumar Sharma | News18 Rajasthan
Updated: September 15, 2019, 6:28 PM IST
श्रीगंगानगर में बॉर्डर पार से आया पाकिस्तानी कबूतर, पूंछ पर लगी है मुहर
पुलिस गिरफ्त में पाकिस्तानी कबूतर। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर (India-Pakistan International Border) पर स्थित श्रीगंगानगर (Shri Ganganagar) जिले में पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ से एक कबूतर (pigeon) उड़कर आया है. उसकी पूंछ पर उर्दू भाषा में मुहर लगी हुई है.

  • Share this:
श्रीगंगानगर. भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर (India-Pakistan International Border) पर स्थित श्रीगंगानगर (Shri Ganganagar) जिले में पाकिस्तान (Pakistan) की तरफ से एक कबूतर (pigeon) उड़कर आया है. बीएसएफ (BSF) ने जांच पड़ताल के बाद पुलिस (Police) को इस बाबत सूचित किया है. पुलिस ने कबूतर को पकड़कर अपने कब्जे में ले लिया है. पाकिस्तानी कबूतर की पूंछ पर और दाहिनी तरफ उर्दू भाषा में मुहर (Seal in urdu language) लगी हुई है. पूंछ पर कुछ नंबर (संभवतया फोन नंबर) लिखे हुए हैं. पुलिस टीम इसकी जांच-पड़ताल (Investigation) कर रही है.

61-F गांव में मिला है पाकिस्तानी कबूतर
श्रीकरणपुर के थानाधिकारी राजकुमार राजोरा ने बताया कि कबूतर सीमा पर स्थित 61-F गांव में शनिवार को मिला. गांव के लखविन्द्र सिंह ने इस बारे में बीएसएफ को सूचित किया था. इस पर बीएसएफ अधिकारी वहां पहुंचे और कबूतर को चेककिया. फिर बीएसएफ ने पुलिस को सूचित किया. पाकिस्तानी कबूतर को कब्जे में ले लिया गया है. बॉर्डर पार पाकिस्तान से उड़कर आए इस कबूतर की पूंछ पर और दाहिनी तरफ उर्दू भाषा में मुहर लगी हुई है. इस पर उर्दू भाषा में पूंछ पर कुछ नंबर (संभवत: फोन नंबर) और उस्ताद अख्तर और दाईं तरफ उर्दू भाषा में ही इरफान या मरफान लिखा हुआ है. फिलहाल पुलिस और इंटेलिजेंस एजेंसी की टीम इस पाकिस्तानी कबूतर की छानबीन में जुटी हुई है.

Pakistani pigeon came to India after crossing the border-श्रीगंगानगर में बॉर्डर पार कर भारत आया पाकिस्तानी कबूतर
कबूतर की पूंछ पर और दाहिनी तरफ उर्दू भाषा में मुहर लगी हुई है.


पाकिस्तान में शौक के लिए पाले जाते हैं कबूतर
बकौल राजोरा बॉर्डर पार पड़ोसी देश पाकिस्तान में वहां की आवाम द्वारा कबूतरबाजी के शौक के लिए कबूतर पाले जाते हैं. प्रारंभिक तौर पर यह पाकिस्तान कबूतर कबूतरबाजी के किसी शौकीन का माना जा रहा है. उसने संभवतया कबूतर पर उर्दू भाषा में पहचान के लिए मुहर लगाई है, लेकिन श्रीकरणपुर पुलिस और इंटेलिजेंस की टीम प्रत्येक एंगल से उसकी जांच कर रही है.

गुब्बारे भी आते रहते हैं
Loading...

उल्लेखनीय है कि श्रीगंगानगर जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित भारतीय गांवों में कई बार पाकिस्तान की तरफ से गुब्बारे और संदेहास्पद चीजें आती रहती हैं. सीमा पर रहने वाले ग्रामीण भी सतर्कता बरतते हुए इस बारे में समय-समय पर पुलिस को सूचित करते रहते हैं. इस बार कबूतर आने से यह चर्चा का विषय बना हुआ है.

भीड़ ने पुलिसकर्मियों को जमकर पीटा, थानेदार और सिपाही अस्पताल में भर्ती

8 साल पहले जिस व्यक्ति की मौत हो गई उसका भी काट डाला चालान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए श्रीगंगानगर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 15, 2019, 6:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...