Home /News /rajasthan /

petrol prices in sriganganagar crossed rs 122 per liter all over country most expensive fuel being sold here rjsr

श्रीगंगानगर में पेट्रोल पहुंचा 122 रुपये लीटर के पार, देश में सबसे महंगा फ्यूल बिक रहा है यहां

पड़ोसी राज्य पंजाब से तुलना करें तो श्रीगंगानगर में पेट्रोल 17 और डीजल 11 रुपये प्रति लीटर मंहगा है.

पड़ोसी राज्य पंजाब से तुलना करें तो श्रीगंगानगर में पेट्रोल 17 और डीजल 11 रुपये प्रति लीटर मंहगा है.

श्रीगंगानगर में पेट्रोल-डीजल के भावों ने तोड़ा रिकॉर्ड: पंजाब और हरियाणा के बॉर्डर पर स्थित राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले (Sriganganagar district) में पेट्रोल की कीमतों नया रिकॉर्ड बना दिया है. यहां पेट्रोल (Petrol) जहां 122.89 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है वहीं डीजल 105.31 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है. भारत-पाकिस्तान के बॉर्डर पर स्थित श्रीगंगानगर जिले में देश में सबसे ज्यादा महंगे दामों में पेट्रोल-डीजल बिकने का दावा किया जा रहा है.

अधिक पढ़ें ...

श्रीगंगानगर. भारत-पाकिस्तान के बॉर्डर स्थित राजस्थान के सबसे उपजाऊ जिले श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमतें (Petrol prices) 122 रुपये को पार कर गई है. यहां पेट्रोल 122.89 और डीजल 105.31 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है. राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले (Sriganganagar district) में पेट्रोल और डीजल की ये कीमतें देश में सबसे ज्यादा हैं. पंजाब और हरियाणा से सटे श्रीगंगानगर जिले के लोग देश में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल और डीजल खरीदने को मजबूर हो रहे हैं. इस जिले से सटे राजस्थान के पड़ोसी राज्य पंजाब में पेट्रोल 17 और डीजल 11 रुपये प्रति लीटर सस्ता मिल रहा है.

इसके कारण पंजाब बॉर्डर पर स्थित पेट्रोल पंपों पर राजस्थान के उपभोक्ताओं की लंबी कतारें लगी रहती है. वहीं श्रीगंगानगर के पेट्रोल पंपों पर सन्नाटा पसरा रहता है. इन हालात से श्रीगंगानगर जिले के पेट्रोल पंप व्यवसायी आजिज आ चुके हैं. वहीं श्रीगंगानगर के उपभोक्ता पेट्रोल और डीजल की बात करते ही उखड़ने लग जाते हैं. श्रीगंगानगर में बेशक पिछले 10 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी दर्ज नहीं की जा रही है. लेकिन उसके बावजूद मरुधरा के सरहदी जिले श्रीगंगानगर में पेट्रोल और डीजल के दाम न केवल प्रदेश में बल्कि देश में सबसे ज्यादा है.

जयपुर से 4 से 6 रुपये प्रति लीटर ज्यादा है
श्रीगंगानगर डिस्ट्रिक पेट्रोल पंप डीलर एशोसिएशन जिलाध्यक्ष आशुतोष गुप्ता के मुताबिक राजस्थान की राजधानी जयपुर से तुलना करें तो श्रीगंगानगर में पेट्रोल और डीजल के दाम 4 से 6 प्रति लीटर ज्यादा हैं. श्रीगंगानगर से महज 5 से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पड़ोसी राज्य पंजाब से तुलना करें तो श्रीगंगानगर में पेट्रोल 17 और डीजल 11 रुपये प्रति लीटर मंहगा है. श्रीगंगानगर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें देश में सर्वाधिक होने की वजह से श्रीगंगानगर सहित हनुमानगढ़ जिले के उपभोक्ता पड़ोसी राज्य पंजाब और हरियाणा से अपनी गाड़ियों में फ्यूल डलवाते हैं.

श्रीगंगानगर में पेट्रोल पंपों पर तेल की बिक्री काफी गिर चुकी है
यही वजह है कि श्रीगंगानगर जिला मुख्यालय के पेट्रोल पंप पर तेल की बिक्री काफी गिर चुकी है. श्रीगंगानगर के साधुवाली से लगती पंजाब सीमा में स्थित पेट्रोल पंपों पर श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले के उपभोक्ताओं की कतारें देखने को मिलती है. पंजाब सीमा पर स्थित पेट्रोल पंप पर तेल लेने पहुंचे उपभोक्ताओं का कहना है कि पंजाब में पेट्रोल और डीजल सस्ता होने के कारण उन्हें यहां आना पड़ता है.

राज्य सरकार इस अंतर को कम करें
उपभोक्ताओं का कहना है कि यदि राज्य सरकार इस अंतर को कम कर दे तो उन्हें पंजाब नहीं आना पड़ेगा. इससे श्रीगंगानगर के पेट्रोल पंप डीलर्स की बिक्री भी बढ़ेगी. इसके साथ ही राजस्थान सरकार को होने वाले राजस्व में भी बढ़ोतरी होगी. लेकिन फ्यूल की कीमतों में बड़ा अंतर होने की वजह से उन्हें मजबूरन पंजाब सीमा में स्थित पेट्रोल पंपों पर आना पड़ता है.

Tags: Petrol diesel price, Rajasthan latest news, Rajasthan news, Sri ganganagar news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर