होम /न्यूज /राजस्थान /Rajasthan के एक छोटे से गांव की सुनीता बनी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट की लेवल-1 सर्टिफाइड कोच

Rajasthan के एक छोटे से गांव की सुनीता बनी ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट की लेवल-1 सर्टिफाइड कोच

परिवार के सपोर्ट के बिना यह संभव नहीं था

परिवार के सपोर्ट के बिना यह संभव नहीं था

Sriganganagar News : श्रीगंगानगर के बींझबायला इलाके के गांव 58 एलएनपी के टीचर अनंत राम की बेटी सुनीता को क्रिकेट खेलने ...अधिक पढ़ें

    श्रीगंगानगर. कहते हैं कि हौंसले बुलंद हों ताे बाधाएं बौनी हो जाती हैं.  खेलों की दुनिया में कई महिलाओं ने इसे साबित किया है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम में मिताली राज (Mitali Raj), हरमनप्रीत कौर, झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) के प्रदर्शन के देश में महिला क्रिकेट को नई पहचान मिली है. अब श्रीगंगानगर के छोटे से गांव की रहने वाली सुनीता ने ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट (Cricket Australia) की लेवल वन सर्टिफाइड कोच (Coach) बनकर देश का नाम रोशन किया है. सुनीता ने 8 साल पहले क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा था.

    2019 में ऑस्ट्रेलिया के डेनिस क्रिकेट क्लब लेवल वन सर्टिफाइड कोच बनकर विरोधियों को गलत साबित कर दिया. सुनीता ने बताया कि फिलहाल वे कनाडा में रहती हैं. ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को क्रिकेट की बारीकियां सिखाती हैं.
    सुनीता को चंडीगढ़ में कोच रहते हुए ऑस्ट्रेलिया में कोच के लिए होने वाली ऑनलाइन परीक्षा के बारे में पता चला. सुनीता ने ऑस्ट्रेलिया की नेशनल कोचिंग एक्रिडेशन स्कीम में इंट्रोडक्शन टू क्रिकेट ऑनलाइन कोर्स के लिए एप्लाई किया. इस कोर्स में पास होने पर कम्युनिटी कोच एक्रिडेशन कोर्स को भी पार कर लिया. सुनीता यहीं नहीं रुकीं, उन्होंने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के नेशनल कोच एक्रिडेशन का मास्टर ब्लास्टर मॉड्यूल पास किया. इस आधार पर साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के डेनिस क्रिकेट क्लब में कोच बनीं.

    यूं बढ़ते गए क्रिकेट की दुनिया में कदम
    श्रीगंगानगर के एवी जैन कॉलेज से सुनीता ने ग्रेजुएशन किया. क्रिकेट में रुचि होने पर कॉलेज की टीम में शामिल हो गईं. इसके बाद एमजीएस यूनिवर्सिटी, बीकानेर के इंटर यूनिवर्सिटी क्रिकेट टीम में 2012 से 2015 तक शामिल रहीं. साल 2015 में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन की सीनियर स्टेट चैम्पियनशिप में भाग लिया. एक बार कैप्टन बनने का मौका भी मिला. 2016 में वे चंडीगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़ीं और अंडर-14 ब्वाय एंड गर्ल्स टीम का हिस्सा रहीं.

    परिवार के सपोर्ट के बिना यह संभव नहीं था
    सुनीता ने बताया कि वे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की लेवल वन सर्टिफाइड कोच हैं. शुरुआती तौर पर जिले के खिलाड़ी तैयार करती हैं, जिसके बाद खिलाड़ी स्टेट या इससे ऊपर के स्तर पर खेलते हैं. श्रीगंगानगर से ऑस्ट्रेलिया तक के सफर के बारे में कहा कि परिवार का काफी सपोर्ट मिला. श्रीगंगानगर के गांव फूसेवाला में शादी के बाद पति हेमंत करड़वाल ने भी मनोबल बढ़ाया.

    Tags: Rajasthan news, Rajasthan news in hindi, Sriganganagar news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें