लाइव टीवी

श्रीगंगानगर में इतनी पड़ी सर्दी कि 'भगवान' को भी ओढ़ानी पड़ी रजाई
Sri-Ganganagar News in Hindi

News18 Rajasthan
Updated: December 19, 2019, 2:09 PM IST
श्रीगंगानगर में इतनी पड़ी सर्दी कि 'भगवान' को भी ओढ़ानी पड़ी रजाई
श्रीगणेश मंदिर में भगवान की प्रतिमा को रजाई ओढ़ाते मंदिर के पुजारी

श्रीगंगानगर में सर्दी का आलम यह है कि इंसान तो इंसान भगवान (God) को भी ठंड से बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं. श्रीगणेश मंदिर (Temple) में ठंड से बचाने के लिए भगवान की प्रतिमा को भी रजाई (Blanket) और शॉल उढ़ाना पड़ रही है.

  • Share this:
श्रीगंगानगर. राजस्थान के श्रीगंगानगर (Sriganganagar) में इन दिनों पड़ रही सर्दी और शीतलहर (cold wave )से न केवल आमजन और पशु-पक्षी परेशान हैं, बल्कि भगवान भी इस कडाके की ठंड में परेशान हो रहे हैं. जिले में सर्दी का आलम यह है कि इंसान तो इंसान भगवान (God) को भी ठंड से बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं.  शहर में घने कोहरे के बीच चली बर्फीली हवाओं ने बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक की कंपकंपी छुड़ा दी. क्या रात, क्या दिन पूरे समय ठंडी हवाएं ही चल रही हैं. यहां तक की, इस ठंड से भगवान भी नहीं बच पाए, इसलिए भगवान की प्रतिमा को भी रजाई (Blanket) और शॉल उढ़ाना पड़ रही है.

पूजा-पाठ के समय में भी किया गया परिवर्तन

जिले के सूरतगढ़ के ढाब स्थित प्राचीन श्रीगणेश मंदिर की जहां भगवान की प्रतिमा को पुजारी सुबह शाम गर्म मखमली रजाई ओढ़ा कर रखतें है, ताकि उनके ठाकुर जी भी 7 डिग्री से नीचे जा रहे तापमान में महफूज रह सकें. ठंड के कारण मंदिरों में भी पूजा-पाठ के समय में भी परिवर्तन किया गया है. वहीं देव प्रतिमाओं को गर्म कपड़े पहनाए जा रहे हैं.



मंदिर में देव प्रतिमाओं को राजाई और शॉल ओढ़ाकर की जा रही सेवा
मंदिर में देव प्रतिमाओं को राजाई और शॉल ओढ़ाकर की जा रही सेवा




 श्रीगंगानगर में चल रही है शीत लहर

गौरतलब है कि श्रीगंगानगर में इन दिनों सर्दी के तेवर तीखे होने के साथ ही धुंध और शीत लहर के कहर ने आमजन की दिनचर्या को प्रभावित कर रखा है, ऐसे में मंदिर में विराजमान गणेश जी की प्रतिमा को भी सुबह शाम आरती के बाद रजाई ओढ़ाकर उनकी सेवा की जा रही है.

( श्रीगंगानगर से अशोक शर्मा की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें- जयपुर विस्फोट: दोषमुक्त शाहबाज पर था जिम्मेदारी लेने वाला ईमेल भेजने का आरोप

यह भी पढ़ें- चूरू: 19 स्कूली छात्राओं से अश्लील हरकत, आरोपी शिक्षक कुंतक सांखोलिया गिरफ्तार, जेल भेजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए श्रीगंगानगर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 19, 2019, 2:09 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading