लाइव टीवी

श्रीगंगानगर में पाकिस्तान से आए टिड्‌डी दलों का हमला, थाली बजाकर भगा रहे ग्रामीण

Joel Pereira | News18 Rajasthan
Updated: September 24, 2019, 9:49 AM IST
श्रीगंगानगर में पाकिस्तान से आए टिड्‌डी दलों का हमला, थाली बजाकर भगा रहे ग्रामीण
टिड्‌डी दल खेतों में खड़ी फसल को चट करने में लगे हैं.

पाकिस्तान से भारतीय सीमाओं को लांघ कर आए टिड्‌डी दलों (Huge swarm of locusts) ने बुधवार को श्रीगंगानगर के रावला इलाके में घुसपैठ कर ली. सीमावर्ती गांवों के लोगों को अब बपने फसलों की चिंता सताने लगी है.

  • Share this:
श्रीगंगानगर. पाकिस्तान से भारतीय सीमाओं को लांघ कर आए टिड्‌डी दलों (Huge swarm of locusts) ने बुधवार को श्रीगंगानगर के रावला इलाके में घुसपैठ कर ली. टिड्डी दलों के प्रवेश के साथ ही क्षेत्र के कई गांवों में फसलों को नुकसान होने की आशंका के चलते किसानों की चिंता बढ़ गई है. फसलों को बचाने के लिए ग्रामीण खेतों में थाली और पीपे बजाकर और पटाखे फोड़कर टिड्‌डी दलों को भगाने की कोशिश कर रहे हैं. उधर, कृषि विभाग के अधिकारी भी किसानों के साथ प्रभावित इलाकों में स्थिति से निपटने का हल ढूंढ़ रहे हैं.

आधा दर्जन गावों में टिड्‌डी दलों का कहर
बुधवार सुबह तक रावला के 16, 17, 18, 19, 20, 21 और RJD गांवों में टिड्‌डी दलों ने प्रवेश कर कहर बरपाना शुरू कर दिया है. टिड्डी दलों ने नरमा, कपास, ग्वार, मूंग और तिल की फसलों पर डेरा डाल दिया है. टिड्‌डी दलों के इस हमले में किसानों को अपनी फसल बर्बाद होने की आंशका है.

इन इलाकों में भी बढ़ रहा है खतरा

टिड्‌डी नियंत्रण विभाग की ओर से लगातार पेस्टीसाइड छिड़काव के जरिए इन पर काबू करने की कोशिश की जा रही है. लेकिन, अब पाकिस्तानी सीमा से प्रदेश में बड़ी संख्या में टिड्‌डी दलों ने प्रवेश किया है. सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में श्रीगंगानगर के अतिरिक्त बीकानेर, जोधपुर और जैसलमेर का बॉर्डर क्षेत्र बताया जा रहा है.
ये भी पढ़ें- राजस्थान में Traffic Rules तोड़ने पर इतना देना होगा जुर्माना!

कई किलोमीटर में फैले हैं टिड्‌डी दल
Loading...

किसानों के लिए आफत बना टिड्‌डी हमला लगातार भयावह होता जा रहा है. बीकानेर में तो कई किलोमीटर क्षेत्र में फैले इन दलों ने फसलों को बर्बाद करना शुरू कर दिया है. इतने बड़े टिड्‌डी दलों को रोकने के लिए यहां 10 टीमें लगातार पेस्टीसाइड का छिड़काव कर रही हैं.



ये भी पढ़ें-
कांस्टेबल ने क्यों किया सुसाइड? वायरल वीडियो में खुला राज!
पढ़ें- बुधवार सुबह तक राजस्थान की टॉप 5 खबरें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए श्रीगंगानगर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 18, 2019, 9:47 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...