Home /News /rajasthan /

राजस्थान में वैट घटाने के बाद भी पड़ोसी राज्यों के मुकाबले 14-17 रुपये महंगा मिल रहा पेट्रोल

राजस्थान में वैट घटाने के बाद भी पड़ोसी राज्यों के मुकाबले 14-17 रुपये महंगा मिल रहा पेट्रोल

पंजाब में पेट्रोल 95.70 रुपये और डीजल 84.53 रुपये प्रति लीटर है.

पंजाब में पेट्रोल 95.70 रुपये और डीजल 84.53 रुपये प्रति लीटर है.

Petrol-Diesel Prices in Rajasthan : राजस्थान में गहलोत सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल पर वैट दरें कम करने के बावजूद सीमावर्ती श्रीगंगानगर जिले में ये देशभर में सबसे महंगे भाव में बिक रहे हैं. राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में पंजाब और हरियाणा के मुकाबले पेट्रोल करीब 17 रुपये और डीजल 12 प्रति लीटर महंगा मिल रहा है. उपभोक्ता और पेट्रोल पंप संचालक और राहत दिए जाने की मांग कर रहे हैं..

अधिक पढ़ें ...

श्रीगंगानगर. राजस्थान में गहलोत सरकार ने भले ही पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) पर वैट की दरें घटा दी हो लेकिन फिर भी ये यहां पड़ोसी राज्यों के मुकाबले काफी महंगे बिक रहे हैं. गहलोत सरकार की ओर से वैट की दरें कम किये जाने के बाद राजस्थान में पेट्रोल पर 4 और डीजल में 5 रुपये प्रति लीटर कम हो गये हैं. लेकिन उपभोक्ता और पेट्रोल पंप संचालक इससे संतुष्ट नहीं है. इसकी वजह राजस्थान के पड़ोसी राज्यों हरियाणा और पंजाब (Haryana and Punjab) में इनमें भाव यहां से काफी कम होना है.

भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा और पंजाब की अंतरराज्यीय सीमा से सटे श्रीगंगागनर में अभी भी देश में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल बिक रहा है. श्रीगंगानगर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटने को उपभोक्ताओं और पेट्रोल पंप डीलर्स ने इसे आंशिक राहत बताया है. क्योंकि इस जिले की सीमा से महज 5 किलोमीटर दूरी पर स्थित पंजाब में पेट्रोल राजस्थान के मुकाबले करीब 17 रुपये और डीजल 12 प्रति लीटर सस्ता मिल रहा है.

सीमावर्ती क्षेत्र के पेट्रोल पंपों पर पसरा है सन्नाटा
पेट्रोल पंप डीलर्स और उपभोक्ताओं का तर्क है कि श्रीगंगानगर जिले में जब तक पेट्रोल और डीजल की कीमत पड़ोसी राज्य पंजाब के बराबर नहीं हो जाती तब तक ना उपभोक्ता संतुष्ट हो पाएंगे और ना ही पेट्रोल पंप डीलर. श्रीगंगानगर और पंजाब में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी अंतर होने की वजह से सीमावर्ती क्षेत्र के पेट्रोल पंप सुनसान पड़े हुए हैं. वहीं सीमा क्षेत्र में मौजूद पंजाब के पेट्रोल पंप पर उपभोक्ताओं और वाहन चालकों की रेलमपेल लगी रहती है.

ये हैं पंजाब और हरियाणा में पेट्रोल-डीजल के भाव
पंजाब में पेट्रोल 95.70 रुपये और डीजल 84.53 रुपये प्रति लीटर है. वहीं हरियाणा में पेट्रोल 97.72 रुपये और डीजल 88.70 रुपये प्रति लीटर है. जबकि राजस्थान में वैट की दरें कर करने के बाद श्रीगंगानगर में अब पेट्रोल 112.27 रुपये और डीजल 95.46 रुपये प्रति लीटर हुआ है. राजस्थान के कई जिलों में पेट्रोल की कीमतें 108 और 109 रुपये से तक भी है.

करीब 3 लाख लीटर पेट्रोल और डीजल की रोजाना होती है तस्करी
पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि तेल की कीमतों में भारी अंतर होने की वजह से पंजाब से लगभग रोजाना करीब 3 लाख लीटर पेट्रोल और डीजल अवैध रूप से श्रीगंगानगर के रास्ते राजस्थान में लाया जा रहा है. इससे न केवल पेट्रोल पंप डीलर परेशान है बल्कि राज्य सरकार को भी राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा है.

एलपीजी की तर्ज पर ट्रांसपोर्टेशन पूल अकाउंट बनाना चाहिए
श्रीगंगानगर डिस्ट्रिक्ट पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष आशुतोष गुप्ता का कहना है कि श्री गंगानगर में ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट ज्यादा होने की वजह से पेट्रोल और डीजल राजधानी जयपुर से 4 से 5 रुपये प्रति लीटर तक महंगा है. उन्होंने मांग की है कि राज्य सरकार को राजस्थान में एलपीजी की तर्ज पर ट्रांसपोर्टेशन पूल अकाउंट बनाना चाहिए ताकि कम से कम मरुधरा के प्रत्येक कोने में पेट्रोल और डीजल के रेट एक समान हो.

Tags: Diesel Petrol New Rate Today, Petrol diesel price, Rajasthan latest news, Rajasthan News Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर