• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • SRI GANGANAGAR WEATHER UPDATE STORM RAIN AND HAIL IN MANY AREAS CROPS DAMAGE RJSR

राजस्थान मौसम अपडेट: श्रीगंगानगर में तूफान ने उड़ाए गरीबों के टीन टप्पर, ओलावृष्टि ने तोड़े किसानों के सपने

श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ उपखंड में तूफान ने काफी नुकसान पहुंचाया है.

Rajasthan weather update: प्रदेश के श्रीगंगानगर में जिले में आंधी-तूफान ने कई गरीबों के घर उजाड़ दिये. इस दौरान हुई ओलावृष्टि ने फसलों को बर्बाद कर दिया. इससे किसानों (Farmers) को काफी नुकसान हुआ.

  • Share this:
श्रीगंगानगर. नौतपा में तप रहे राजस्थान के विभिन्न इलाकों में रविवार को मौसम (Weather) ने एक बार फिर पलटा खाया. इस दौरान कई इलाकों में आंधी-तूफान ने तबाही मचाई. मौसम में बदलाव के इस दौर में कई जगह बारिश होने से तापमान (Temperature) गिर गया जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. पश्चिमी राजस्थान में भारत-पाकिस्तान (India and Pakistan) की सीमा पर स्थित श्रीगंगानगर जिले के कुछेक गांवों में तूफान ने तबाही मचाई है. इस दौरान बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि ने किसानों के सपनों पर पानी फेर दिया.

श्रीगंगानगर में पिछले 5 दिनों से पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के बाद रविवार को दोपहर बाद मौसम ने अचानक पलटा खाया. यहां तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई. बारिश से श्रीगंगानगर के वाशिंदों को भीषण गर्मी से राहत मिली. इससे पहले मौसम विभाग ने श्रीगंगानगर सहित बीकानेर संभाग में दोपहर बाद तेज धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई थी. मौसम विभाग का यह पूर्वानुमान सच साबित हुआ.

सूरतगढ़ उपखंड में ओलावृष्टि
इस दौरान श्रीगंगानगर शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों और सूरतगढ़ के टिब्बा क्षेत्र के कई गांवों में आई तेज आंधी और बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया. सूरतगढ उपखंड की हरदासवाली ग्राम पंचायत में बरसात के साथ जमकर ओलावृष्टि हुई. तूफान के चलते बड़ी संख्या में पेड़ गिर गए और गांवों में कई मकानों की कच्ची-पक्की दीवार भी तूफान में धराशायी हो गई. तेज बारिश और ओलावृष्टि के कारण नरमा तथा कपास की फसल को भी काफी नुकसान पहुंचा बताया जा रहा है.

हनुमानगढ़ में भी आंधी-तूफान
मौसम के बदलाव के इस दौर में श्रीगंगानगर से सटे हनुमानगढ़ जिले में भी आंधी-तूफान आया. हनुमानगढ़ जंक्शन इलाके में स्थित सब्जी मंडी में तूफान से एक जगह सोलर प्लेट गिर जाने से तीन लोग घायल हो गए. बीकानेर संभाग के चूरू जिला मुख्यालय पर हल्की बूंदाबादी हुई. इसके अलावा राजधानी जयपुर में भी शाम 7.30 बजे मौसम ने अंगड़ाई ली. जयपुर में हालांकि बारिश नहीं हुई, लेकिन अंधड़ ने लोगों को काफी परेशान किया. तेज ठंडी हवाएं चलने से गर्मी का असर जरूर कुछ कम हो गया. करौली में भी मौसम बदला.
Published by:Sandeep Rathore
First published: