लाइव टीवी

अध्यापक भर्ती मामलाः राजस्थान हाइकोर्ट ने एकलपीठ के आदेश पर लगाई रोक

Sachin | ETV Rajasthan
Updated: May 11, 2017, 7:02 PM IST
अध्यापक भर्ती मामलाः राजस्थान हाइकोर्ट ने एकलपीठ के आदेश पर लगाई रोक
राजस्थान हाईकोर्ट.

जोधपुर स्थित राजस्थान हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच ने तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती 2012 मामले में हाईकोर्ट की सिंगल बेंच के फैसले पर रोक लगा दी है. सिंगल बेंच ने अपने फैसले में बीएसटीसी और बीएड के उन अभ्यर्थियों को नियुक्ति के योग्य माना था, जो अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे थे.

  • Share this:
जोधपुर स्थित राजस्थान हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच ने तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती-2012 मामले में हाईकोर्ट की सिंगल बेंच के फैसले पर रोक लगा दी है.

सिंगल बेंच ने अपने फैसले में बीएसटीसी और बीएड के उन अभ्यर्थियों को नियुक्ति के योग्य माना था, जो अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे थे. जस्टिस केएस झवेरी की डिवीजन बेंच ने इसी फैसले पर रोक लगाई है.

सिंगल बेंच के इस फैसले के कारण वे अभ्यर्थी मेरिट से बाहर हो गए थे, जिनका पुनः परिणाम में मेरिट में नम्बर आ गया था. इन अभ्यर्थियों ने सिंगल बैंच के फैसले के खिलाफ डिवीजन बेंच में अपील की थी.

मामले में अभ्यर्थियों की तरफ से पैरवी करने वाले अधिवक्ता रामप्रताप सैनी ने बताया कि नियमों के तहत आवेदन की अंतिम तिथि तक योग्यता पाना जरूरी है, लेकिन सिंगल बेंच के आदेश से अंतिम वर्ष में पढ़ रहे अभ्यर्थी भी नियुक्ति के पात्र बन गए थे, जिससे 32 जिला परिषदों की पूरी मेरिट ही बदल गई थी. इसकी वजह से योग्य अभ्यर्थी बाहर हो रहे थे.

सैनी ने बताया कि 11 मई 2011 को पंचायती राज विभाग ने नियमों में संशोधन कर आवेदन की अंतिम तिथि से पहले योग्यता हासिल करने को अनिवार्य कर दिया था. सिंगल बेंच ने अपने फैसले में इस नियम का ख्याल नहीं रखा. इसी नियम के आधार पर फैसले को डिविजन बेंच के सामने चुनौती दी गई थी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जोधपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 11, 2017, 7:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर