लाइव टीवी

मंदिर में प्रकट हुए नाग को 'मनाने' भक्तों की उमड़ी भीड़, लोगों ने जमकर पिलाया दूध

News18 Rajasthan
Updated: October 19, 2019, 12:18 PM IST
मंदिर में प्रकट हुए नाग को 'मनाने' भक्तों की उमड़ी भीड़, लोगों ने जमकर पिलाया दूध
राजस्थान के टोंक में कोबरा को दूध पिलाने के लिए उमड़ी भीड़ (प्रतीकात्मक फोटो)

जानकारी के मुताबिक मंदिर में सांप के बारे में जैसे ही खबर फैली लोग उसकी पूजा (Worship) करने के लिए दूर-दूर से वहां पहुंचने लगे. हालांकि, इसके कुछ देर बाद ही सांप मंदिर से गायब हो गया.

  • Share this:
टोंक. राजस्थान (Rajasthan) के टोंक (Tonk) जिले में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, यहां एक कोबरा सांप (Cobra Snake) की पूजा करने के लिए मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी. देखते ही देखते लोगों ने मंदिर में सांप के सामने बैठकर भजन गाना शुरू कर दिया. इस अनोखे घटना की चर्चा पूरे जिले में हो रही है. जानकारी के मुताबिक मंदिर में सांप के बारे में जैसे ही खबर फैली लोग उसकी पूजा (Worship) करने के लिए दूर-दूर से वहां पहुंचने लगे. हालांकि, इसके कुछ देर बाद ही सांप मंदिर से गायब हो गया.

यह घटना टोंक जिले के पीपलू उपखंड के कुरेड़ा गांव की है. गांव में माताजी के मंदिर में कहीं से एक कोबरा सांप रेंगते हुए आ गया और लैंप पोस्ट पर चढ़ गया. इसके बाद सांप लैंप पोस्ट पर ही कुंडली मार कर बैठ गया. हालांकि, बाद में वो वहां से चला गया. स्थानीय लोगों के अनुसार, मंदिर में नाग देवता के प्रकट होने की खबर फैलते ही वहां ग्रामीणों का जमावड़ा लग गया. कुछ लोग इसे चमत्कार मानते हुए सांप को दूध पिलाने लगे. इस दौरान वहां मौजूद महिलाओं ने लोक देवता देहलवाल जी के गीत गाना भी प्रारंभ कर दिया.

कहा जा रहा है कि कोबरा लगभग आधा घंटे इसी मुद्रा में लैंप पोस्ट पर बैठा रहा. बाद में वो रेंगता हुए मंदिर से बाहर निकल गया. बता दें कि कोबरा सांप ठंडे खून का जीव है. शीत ऋतु शुरू होते ही सांपों का शीत निद्रा काल भी प्रारंभ हो चुका है. समझा जा रहा है कि वो गर्माहट प्राप्त करने के लिए लैंप पोस्ट पर चढ़ गया था. लेकिन मंदिर में नाग देवता के प्रकट हो जाने की खबर फैलते ही ग्रामीणों ने उसकी पूजा शुरू कर दी.

(रिपोर्ट- अशोक)

ये भी पढ़ें- 

कमलेश तिवारी हत्याकांड: सीसीटीवी फुटेज में दिखे 3 संदिग्ध, 1 महिला शामिल

लखनऊ: तो क्या ISIS के निशाने पर थे हिंदूवादी नेता कमलेश तिवारी?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टोंक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 19, 2019, 11:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...