टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट: परम्परा टूटी तो बीजेपी के सुखबीर सिंह, नहीं तो कांग्रेस के नमाेनारायण की जीत लगभग तय

राजस्थान की टोंक-सवाई मोधापुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 29 अप्रैल को मतदान हुआ है. नतीजे 23 मई को घोषित होंगे तो सामने आएगा कि गुर्जर-मीणा संघर्ष वाली इस सीट पर इस बार किसकी जीत होती है.

News18Hindi
Updated: May 19, 2019, 2:40 PM IST
टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट: परम्परा टूटी तो बीजेपी के सुखबीर सिंह, नहीं तो कांग्रेस के नमाेनारायण की जीत लगभग तय
टोंक-सवाई मोधापुर लोकसभा सीट.
News18Hindi
Updated: May 19, 2019, 2:40 PM IST
राजस्थान की टोंक-सवाई मोधापुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 29 अप्रैल को मतदान हुआ है. नतीजे 23 मई को घोषित होंगे तो सामने आएगा कि गुर्जर-मीणा संघर्ष वाली इस सीट पर इस बार किसकी जीत होती है. 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई इस सीट पर तब से अब तक यह सिलसिला बना हुआ कि जिस भी पार्टी ने विधानसभा चुनाव में बाजी मारी है उसी दल के उम्मीदवार को लोकसभा चुनाव में जीत हासिल हुई है. ऐसा फिर हुआ तो कांग्रेस के नमोनारायण मीणा की जीत लगभग तय है. लेकिन पिछली बार कांग्रेस से मोहम्मद अजहरुद्दीन को 135311 मतों से हराने वाले सुखबीर सिंह जौनापुरिया को मोदी के प्रचार और राष्ट्रवादी मुद्दों का लाभ मिलता है तो उनके फिर से जीतने की पूरी संभावनाएं हैं.

लोकसभा चुनाव-2019 के तहत इस सीट से 8 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा है. इनमें कांग्रेस के नमोनारायण मीणा, बीजेपी के सुखबीर सिंह जौनापुरिया, बहुजन समाज पार्टी के लक्ष्मीकांत बैरवा, इंडियन पीपुल्स ग्रीन पार्टी से गणेश मीणा, आंबेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया से नरेश कुमार अटल, राष्ट्रीय क्रांति पार्टी से बजरंग लाल मीणा, शिव सेना पार्टी से मुकेश कुमार एवं निर्दलीय प्रत्याशी के रूप प्रेमलता शामिल हैं.



ये भी पढ़ें- राजस्थान शर्मसार: 5 महीने में 12 गैंगरेप और 20 बलात्कार, 2 मासूमों से रेप के बाद हत्या

टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा क्षेत्र में में में आठ विधानसभा सीटें शामिल हैं. इनमें गंगापुर, बामनवास, सवाई माधोपुर, खंडार, मालपुरा, निवाई, टोंक और देवली-उनियारा विधानसभा सीटें हैं. इस लोकसभा क्षेत्र में 1021907 पुरुष, 921760 महिला और 1 ट्रांसजेंटर मतदाता के साथ कुल 1943668 वोट हैं. इनमें से 663816 पुरुषों और 564693 महिलाओं ने 29 अप्रैल को मतदान किया है. यानी यहां कुल 63.21 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है.

विधानसभा चुनाव में बीजेपी के हाथ से निकली गई थी 7 सीटें
विधानसभा चुनाव में बीजेपी के हाथ से टोंक-सवाई मोधपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की 8 विधानसभा सीटों में से 7 हाथ से निकली गई थी. 2013 में ये सभी बीजेपी के खाते में थी जबकि पिछले चुनाव में इनमें से 6 पर कांग्रेस और एक पर निर्दलीय उम्मीदवार ने कब्जा कर लिया.

ये भी पढ़ें- स्कूल टीचर ने किया मामा की बेटी से रेप, पुलिस ने शुरू की तलाश
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...