शिव का परम भक्त है यह मुस्लिम शख्स, अपने पैसों से बनवा दिया भगवान शंकर का मंदिर

सोशल मीडिया पर धार्मिक उन्माद चरम पर नज़र आता हो, लेकिन इस सब से दूर अकबर खान जैसे लोग भी है जिनके लिए अल्लाह और ईश्वर में कोई अंतर नहीं.

Manoj Tiwari | News18 Rajasthan
Updated: August 3, 2019, 6:41 PM IST
Manoj Tiwari | News18 Rajasthan
Updated: August 3, 2019, 6:41 PM IST
सियासी अखाड़े में भले ही धर्म के नाम पर जोर-आजमाइश की बात होती है. सोशल मीडिया पर धार्मिक उन्माद चरम पर नज़र आता हो, लेकिन टोंक की धरती पर सामाजिक सौहार्द का वो रूप नज़र आता है. जिसके सामने धर्म की दीवार बौनी नज़र आती है. राजस्थान के टोंक में रहने वाले अकबर ख़ान, जन्म से भले मुसलमान हैं, लेकिन धर्म की सरहदों से दूर अक़बर खान एक शिवभक्त हैं.

अक़बर खान की शिवभक्त पर टोंक के लोगों को नाज है. अक़बर खान जब मंदिर में आते हैं, भोले भंडारी को जल अर्पित करने और बेलपत्र चढ़ाते है तो लोग देखते ही रह जाते हैं. जो भी अकबर खान को मंदिर में शिवभक्ति करते देखता है, उनकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाता.

शिव भक्त, Shiva devotees  
शिव मंदिर बनाने वाले शिव भक्त अकबर खान मंदिर में रोजाना शिव दर्शन के लिए आते है.


अपने खर्च पर बनवा दिया शिवमंदिर

टोंक जिला मुख्यालय के पास बने इस शिवालय में बिना भेद-भाव शिव भक्तों की भीड़ लगती है. भाव-भिवोर होकर महिलाएं नृत्य करती हैं और इन लोगों की इस भक्ति पर अकबर खान कहते हैं. राम कहिए, अल्लाह कहिए सब एक है. अक़बर खान ने जब देखा कि आस पास कोई शिवमंदिर नहीं और लोगों को शिव के दर्शन के लिए बहुत दूर जाना पड़ता था. जिसकी वजह से तीन साल पहले उन्होंने अपने खर्च पर ये मंदिर बनवाया.

शिव भक्त, Shiva devotees
अकबर खान रोजाना शिव मंदिर में प्रसाद वितरण भी करते है.


अकबर खान जैसे लोग कम हैं और जो हैं वो अकेले के दम पर दुनिया बदलने की कूबत रखते हैं और समय से सवाल करते हैं. आज धर्म के मर्म को, समझ रहा है कौन ? कांव-कांव कौवा करे, कोयल बैठी मौन...
Loading...

ये भी पढ़ें- यह है महिलाओं की दुनिया का अनूठा मेला, यहां पुरुषों का प्रवेश वर्जित

ये भी पढ़ें- VIDEO : श्रावण मास के दौरान झुंझुनूं के लोहागर्ल धाम में कांवड़ियों का लगा तांता
First published: August 3, 2019, 5:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...