तेजाजी मेले में कोबरा से दंश कराने का कारनामा करते दिखे पुजारी

Manoj Tiwari | News18 Rajasthan
Updated: September 9, 2019, 10:31 AM IST
तेजाजी मेले में कोबरा से दंश कराने का कारनामा करते दिखे पुजारी
मेल में कोबरा से दंश कराते पुजारी

राजस्थान के टोंक जिले में तेजा दशमी के अवसर पर मेले में कोबरा सांपों के साथ करतब दिखाते पुजारी नजर आए. पुजारी ने कई लोगों के सामने कोबरा से अपनी जुबान को कई बार डसवाने का जोखिम भरा कारनामा भी किया.

  • Share this:
टोंक. कोबरा सांप (Cobra) विश्व के 10 सर्वाधिक जहरीले सांपों (Poisonous snakes) में शुमार है. कोबरा के दंश से पीड़ित मनुष्य को समय से उपचार नहीं मिला तो मौत सुनिश्चित है. मेडिकल साइंस (Medical science) की इन सब बातों को ताक पर रखकर तेजा दशमी के पर्व पर टोंक जिले में कई स्थानों पर घोडले यानि पुजारियों (Priest) ने अपनी जीभ पर नाग सांप से दंश (Snake bite) कराया. कोबरा दंश के बाद बेहोश हुए ये घोडले कुछ ही देर में दोबारा इलाज के बगैर ही होश में आ गए.



सांपों से खेलते नजर आए पुजारी

राजस्थान में तेजाजी को सांपों का लोक देवता माना जाता है. तेजा दशमी (Teja Dashmi) के अवसर पर पूरे प्रदेश में कई जगह तेजाजी के मेले (Tejaji Fair) आयोजित हुए. टोंक जिले के सुरेली गांव में तेजाजी मेले में पुजारी सांपों से न सिर्फ खिलौने के तरह खेलते नजर आए, बल्कि घोडले यानी पुजारी ने कई लोगों के सामने कोबरा से अपनी जुबान को कई बार डसवाने का जोखिम भरा कारनामा भी किया. सांपों के लोक देवता के रूप में पूजे जाने वाले वीर तेजाजी के मेले में घोडले ने जमकर नृत्य भी किया.



तेजाजी मेले में गले में सांप डालकर दिखाते अतिथि
तेजाजी मेले में गले में सांप डालकर दिखाते अतिथि


रामेश्वर डूडी ने भी गले में डाला था कोबरा 
Loading...

एक दो- दिन पहले इस मेले में विधानसभा में पूर्व नेता प्रतिपक्ष रहे रामेश्वर डूडी भी मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेने यहां पहुंचे थे, जहां नृत्य (Dance) के दौरान पुजारी ने उनके गले में भी कोबरा सांप डाल दिया था.

यह भी पढ़ें-  पुलिस ने श्मशान घाट में चिता से उठाया महिला का शव, यहां जानिए- क्या है पूरा मामला

यह भी पढ़ें- निकाय चुनाव का बजा बिगुल, 18 सितंबर को निकाली जाएगी आरक्षण की लॉटरी, ये रहा शेड्यूल

यह भी पढ़ें- मनमोहन सिंह ने पीएम मोदी को दिया 5 हजार अरब डॉलर की इकॉनमी बनाने का मंत्र

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टोंक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 10:20 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...