bisalpur bandh : बीसलपुर बांध के दो गेट खोले, छोड़ा गया 6000 क्यूसेक पानी, 54 गांवों में अलर्ट जारी

Rakesh sharma | News18 Rajasthan
Updated: August 20, 2019, 12:20 PM IST
bisalpur bandh : बीसलपुर बांध के दो गेट खोले, छोड़ा गया 6000 क्यूसेक पानी, 54 गांवों में अलर्ट जारी
फोटो-लबालब भरा बीसलपुर बांध.

राजस्थान का बीसलपुर बांध (bisalpur dam) अपनी क्षमता का करीब 99 फीसदी भर चुका है. जल स्तर 315.50 आरएल मीटर (bisalpur dam present water level) पहुंचने के बाद इसके गेट खोलने की प्रक्रिया शुरू हुई. डाउन स्ट्रीम इलाके में अलर्ट (high alert) जारी करने के बाद सोमवार को दो गेट खोले गए.

  • Share this:
राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत चार जिलों (अजमेर, टोंक और दौसा) की लाइफ लाइन कहलाने वाले टोंक के बीसलपुर बांध में सोमवार को पानी की आवक इसकी भराव क्षमता (315.50 आरएल मीटर) के पास पहुंच गई. बांध के 99 फीसदी तक भर जाने के बाद दोपहर बारह बजे से जल संसाधन विभाग ने बांध के गेट खोलने के लिए सायरन बजाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई. सायरन बजाकर जल संसाधन विभाग स्थानीय प्रशासन और बांध के डाउन स्ट्रीम क्षेत्र में अलर्ट की सूचना जारी की गई. 54 गांवों में अलर्ट जारी करते हुए सतर्क रहने की हिदायत दी गई. दोपहर तीन बजे बाद बीसलपुर बांध के गेट खोलकर करीब 6000 क्यूसेक पानी को डाउन स्ट्रीम में छोड़ा गया.

बीसलपुर बांध के अधिशाषी अभियंता आरसी कटारा ने बताया कि यहां कुल 18 गेट हैं. ये सभी रेडियल गेट हैं. ये कर्व शेप में होते हैं. इन गेटों को खोलने के लिए इलैक्ट्रिक कंट्रोल सिस्टम का इस्तेमाल होगा. ये गेट परमानेंट नेचर के हैं और इनका ऑपरेशन तभी शुरू किया जाता है जब बांध पूरा भर जाता है.

रविवार को जल स्तर 315 मीटर के पार

बीसलपुर बांध का जल स्तर रविवार को 315 मीटर के पार पहुंच गया था. बांध के गेट खोले जाने को लेकर शनिवार को ही अलर्ट (Alert) जारी कर दिया गया था. भरे हुए बांध का नजारा देखने के लिए रविवार को हजारों लोग बीसलपुर पहुंचे. सुबह से ही लोगों को यहां जमघट लगना शुरू हो गया था. बांध पर लोगों में सेल्फी लेने की होड़ मची हुई है. बांध के भर जाने और वहां लोगों की भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था कर रखी है. बांध की स्थिति का जायजा लेने के लिए टोंक जिला कलक्टर और देवली एसडीएम समेत अधिकारी भी पहुंचे.

डाउन स्ट्रीम में नुकसान की आशंका, कुआं ढहा

गेट खोले जाने के बाद  बांध के डाउन स्ट्रीम क्षेत्र में पानी भराव और कटाव की आशंका जताई जा रही है. एक दिन पहले सवाईमाधोपुर के ईसरदा गांव में एक पक्का कुआ ढह जाने के बाद लोगों में भय का माहौल है. बीसलपुर बांध का पानी बनास में आने के बाद यहां हादसे और भी बढ़ने की आशंका है और इलाके के किसान परिवार चिंता जता रहे हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 3:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...