वराह मंदिर से पांच सौ साल पुरानी पत्थर की प्रतिमा चोरी

वराह महाराज के मंदिर में चोरी

राजस्थान के टोंक जिले के बीसलपुर बांध के डूब क्षेत्र में स्थित गांव बीजवाड़ में बीती रात अज्ञात चोरों द्वारा वराह महाराज के मंदिर में चोरी करने का मामला सामने आया है.

  • Share this:
राजस्थान के टोंक जिले के बीसलपुर बांध के डूब क्षेत्र में स्थित गांव बीजवाड़ में बीती रात अज्ञात चोरों द्वारा वराह महाराज के मंदिर में चोरी करने का मामला सामने आया है. चोर यहां से लगभग 500 वर्ष पुरानी वराह महाराज की पाषाण प्रतिमा चोरी कर ले गए. प्रतिमा काले पत्थर की निर्मित बताया जा रही है.

जानकारी के अनुसार घटना का पता ग्रामीणों को रात एक बजे उस समय चला जब कुछ ग्रामीणों ने अपने खेतों से लौटते समय मंदिर के दरवाजे को खुला देखा. ग्रामीणों नें इस मामले की जानकारी तुरंत ही पुजारी शिव प्रसाद शर्मा को देते हुए उसे मौके पर बुलाया. ग्रामीणों व पुजारी ने जब मंदिर के गर्भ गृह में जाकर देखा तो पता चला कि वहां से वराह महाराज की प्रतिमा चोरी हो गई है.

इधर इस मामले की जानकारी सरपंच पदम जैन द्वारा रात में ही देवली थाना पुलिस को भी दी गई. जिस पर नासिरदा पुलिस चौकी से पहुंचे पुलिस कर्मियों ने मौका मुआयना किया. सरपंच पदम जैन ने बताया कि फिलहाल गांव में स्थित वराह महाराज के मंदिर का जीर्णोद्धार किया जा रहा है. लिहाजा गर्भ गृह को छोड़ बाकी सारे भवन को ध्वस्त किया हुआ था. संभवतः चोरों द्वारा कमजोर सुरक्षा व्यवस्था का फायदा उठाते हुए इस वारदात को अंजाम दिया गया है. फिलहाल पुलिस नें मामला दर्ज कर पड़ताल शुरू कर दी है.
First published: