दुनिया तक पहुंचाया मेवाड़ी व्यंजनों का जायका, 28 साल के इस शेफ को क्या जानते हैं आप

शेफ भाविन छतवानी इंडियन कुजिन के एक्सपर्ट हैं.

Udaipur News: राजस्थान के 28 साल के शेफ भाविन छतवानी (Chef Bhavin Chhatwani) ने ग्लोबल लेवल तक मेवाड़ी व्यंजनों (Mewari Recipes) का जायका पहुंचाने का काम कर रहे  हैं. कई नामी हस्तियों ने उनके टेस्टी खाने का स्वाद चखा है.

  • Share this:
उदयपुर. यूं तो मेवाड़ की मिट्टी की खुशबू पूरे विश्व में महकती है. लेकिन मेवाड़ के व्यंजनों (Mewari Recipes) के जायके ने भी हर आमोखास को प्रभावित किया है. इसका श्रेय जाता है यहां के बाशिंदों को जिन्होंने अपने हुनर एवं अनुभव से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है. ऐसी ही कहानी है उदयपुर के एक शेफ भाविन छतवानी (Chef Bhavin Chhatwani) की. उदयपुर शहर के जवाहर नगर में रहने वाले भाविन महज 28 वर्ष की उम्र में विश्व की विभिन्न प्रख्यात होटल ग्रुप एवं प्रतिष्ठानों में अपने हाथों से बने व्यंजनों की महक से मेहमानों को प्रभावित कर चुके है. विश्व का एकमात्र इंडियन बेस 2 मिस्लेन स्टार रेस्टारेंट में सेवाएं दे चुके भाविन ने अपने हुनर के दम पर उदयपुर का नाम अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया है.





भाविन ने अपने करियर की शुरुआत भारत की प्रसिद्ध ताज ग्रुप ऑफ होटल्स से की. इंडियन कुजिन  के माहिर भाविन के लजीज व्यंजन का स्वाद देश-विदेश की जानी मानी हस्तियां ले चुकी हैं. यहीं नहीं भाविन के अनुसार देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, हैदराबाद के सीएम के. चन्द्रशेखर राव, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनल ट्रम्प की बेटी इवनका ट्रम्प, बॉलीवुड हस्ती रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा सहित विभिन्न जानी-मानी हस्तियों ने उनके हाथों से बने व्यंजनों का स्वाद लाभ लिया है. भारत व अमेरिका के विभिन्न रेस्टोरेंट्स में सेवाएं दे चुके भाविन ने कम उम्र में यह मुकाम हासिल कर युवाओं को प्रेरित किया है. भाविन के अनुसार हमारे पास कई अवसर है जिनमें हम अपने हुनर का उपयोग कर बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकते है.


ख्यातनाम शेफ से मिला अनुभव


भाविन ने बताया कि भारत के प्रमुख व स्पेशलिस्ट शेफ संजीव कपूर व आस्ट्रेलिया के मास्टर शेफ गैरी मेहिगन, शेफ श्रीजी गोपीनाथन, शेफ श्रीराम एलूर सहित विभिन्न शेफ के साथ काम करना उनके लिए प्रेरणा का स्रोत रहा है. भाविन बताते है कि वास्तव में भारत की भूमि पर उत्पादित मसालों एवं उत्पादों में विशेष महक है जिनका नवीन तकनीक से उपयोग कर हम कई प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते है. उनके अनुसार एक बेहतर शेफ वहीं बन सकता है जो किचन में उत्पादों का बेहतर उपयोग कर लोगों को संतुष्टिपूर्ण भोजन दे सके और दिये गये स्वाद को यादगार बना सके. भाविन ने कहा कि वर्तमान दौर के अनुसार आमजन की आवश्यकताओं की पूर्ति करना ही हमारे अनुभव को बढ़ाता है.



उदयपुर के जवाहर नगर में रहने वाले खानचंद छतवानी के पुत्र भाविन छतवानी की स्कूली शिक्षा सेंट पॉल्स स्कूल से हुई. इसके बाद इन्होंने आईएचएम औरंगाबाद से होटल मैनेजमेंट में ऑनर्स की डिग्री प्राप्त की. इसके बाद ताज ग्रुप से मैनेजमेंट प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने करियर की शुरूआत की. भाविन ने भारत के प्रमुख शहर बैंगलोर, मुम्बई, दिल्ली, लखनऊ, चैनन्ई, हैदराबाद आदि शहरों में शेफ का कार्य किया है. उन्होंने अमेरिका के सेंट फ्रांसिसकों में भी अपने स्वाद का परिचय दिया है.



पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.