RSS सेना की तरह कर रहा स्वयंसेवक तैयार, दिखाए हैरतअंगेज करतब

शारीरिक विकास का अभ्यास करते स्वयंसेवक
शारीरिक विकास का अभ्यास करते स्वयंसेवक

उदयपुर के सुखाड़िया स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से स्वयंसेवकों को शारीरिक एवं बौद्धिक विकास का अभ्यास करवाया गया.

  • Share this:
उदयपुर के सुखाड़िया स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से स्वयंसेवकों को शारीरिक एवं बौद्धिक विकास का अभ्यास करवाया गया. इसमें कई स्वयंसेवकों ने अपने हैरतअंगेज प्रदर्शन से सभी का मन मोह लिया.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला प्रचारक मनोज प्रताप ने बताया कि स्टेडियम में आयोजित इस अभ्यास कार्यक्रम में लगभग 200 से अधिक स्वयंसेवकों ने भाग लिया. जिन्हें शारीरिक और बौद्धिक विकास के लिए सैनिकों की तरह दिया जाने वाला परीक्षण करवाया गया. इसमें सभी स्वयंसेवकों ने एक के बाद एक बाधाओं को पार करते हुए अपनी दक्षता का बखूबी परिचय दिया.

इस अभ्यास कार्यक्रम में 20 फीट ऊंची लकड़ी पर रस्सी के सहारे चलना, दुर्गम पहाड़ियों पर रस्सी के सहारे चढ़ना, सुरंग को रेंग कर पार करना, नदी पार करना, मल्लयुद्ध, बमबारी को पार करना. आंधी तूफान और बारिश जैसी परिस्थितियों में डट कर खड़े रहने का प्रशिक्षण दिया गया.



इसी कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सैनिकों की मदद करना, विपरीत परिस्थितियों में लोगों की मदद करना और देश के लिए आवश्यकता पड़ने पर तैयार रहना है. यही नहीं, इस अभ्यास में नगर परिषद और जिला प्रशासन की ओर से फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस और पानी के टैंकर भी उपलब्ध कराए गए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज