• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • Lockdown के बाद आदिवासी इलाकों से फिर शुरू हुई बच्चों की तस्करी, मजदूरी के लिए भेजे रहे गुजरात!

Lockdown के बाद आदिवासी इलाकों से फिर शुरू हुई बच्चों की तस्करी, मजदूरी के लिए भेजे रहे गुजरात!

दैनिक मजदूरी करने वाले ये लोग जाहिर तौर पर आर्थिक रूप से कमजोर हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

दैनिक मजदूरी करने वाले ये लोग जाहिर तौर पर आर्थिक रूप से कमजोर हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

राजस्थान (Rajasthan) के उदयपुर (Udaipur) के आदिवासी इलाकों से बच्चों को तस्करी (Trafficking) कर बाल मजदूरी के लिए गुजरात (Gujrat) ले जाया जाता है.

  • Share this:
उदयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के उदयपुर (Udaipur) के आदिवासी इलाकों से बच्चों को तस्करी (Trafficking) कर बाल मजदूरी के लिए गुजरात (Gujrat) ले जाया जाता है. पहले भी कई बार ऐसे रैकेट का खुलासा हुआ है, जो बच्चों को गुजरात ले जाकर कम पैसों में मजदूरी कराता है. लॉकडाउन के दौरान बाल मजदूरी और तस्करी पर कुछ हद तक रोक लगी थी, लेकिन लॉकडाउन खत्म होने के साथ ही यह तस्कर फिर सक्रिय हो गए हैं और आदिवासी अंचल के गरीब परिवार के बच्चों को गुजरात ले जाकर मजदूरी कराने में लग गए हैं.

जिले के पानरवा थाना अधिकारी नाथू सिंह को मुखबिर के जरिए सूचना मिली थी कि बीजे गुरुवार को एक बोलेरो गाड़ी में बाल श्रमिकों को गुजरात ले जाया जा रहा है. सूचना के अनुसार यह गाड़ी मालवा से डेया की तरफ आ रही थी. ऐसे में पुलिस ने बुझा चेकपोस्ट पर नाकाबंदी करवाई और बोलेरो गाड़ी को रोका तो उसमें 8 लड़के और 2 लड़कियां मिलीं. पुलिस ने सभी को मुक्त कराया और अग्रिम कार्रवाई की.

आरोपियों के खिलाफ जुर्म दर्ज
मुक्त कराए गए सभी बाल श्रमिकों की उम्र 12 से 17 साल सामने आई. ऐसे में पुलिस ने बोलेरो चालक, मेट और डेयरी संचालक के खिलाफ मामला दर्ज किया और बच्चों को शेल्टर होम भिजवाया गया. पूछताछ में सामने आया कि इन बच्चों को 200 रुपये प्रतिदिन मजदूरी पर गुजरात की विमल दुग्ध डेयरी मेहसाणा ले जाया जा रहा था. सूचना के अनुसार इन बच्चों को रुपयों का लालच देकर गुजरात ले जाया जाता है जहां इनका मजदूरी के नाम पर मानसिक उत्पीड़न किया जाता है. उदयपुर के आदिवासी बाहुल्य इलाकों से पहले भी बीटी कॉटन के कार्य के लिए गुजरात के क्षेत्रों में बच्चों को तस्करी का मजदूरी के लिए ले जाया जाता रहा है.

ये भी पढ़ें:
MP वेयर हाउस घोटाला: पूर्व की कमलनाथ सरकार पर लगे गंभीर आरोप, जांच के निर्देश

PM नरेन्द्र मोदी को CM अशोक गहलोत ने लिखा खत, कहा- बेरोजगारी से बचाने करें ये काम

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज