मानसून की मेहरबानी-उदयपुर की सभी झीलें छलकी, उदयसागर झील के दो गेटे खोले

झीलों की नगरी उदयपुर ( lake City Udaipur) में मानसून की लगातार सक्रियता के कारण सभी झीलें छलक (Lakes spill) गई हैं. उदयपुर शहर की पिछोला झील (Pichola Lake) के बाद उदयसागर झील (Udai Sagar Lake) में पानी की लगातार आवक बनी हुई है. इसके कारण उदयसागर झील के दोनों गेट (Both gate)आधा-आधा फीट खोल दिए गए हैं.

satish sharma | News18 Rajasthan
Updated: September 1, 2019, 2:49 PM IST
मानसून की मेहरबानी-उदयपुर की सभी झीलें छलकी, उदयसागर झील के दो गेटे खोले
सभी झीलें भर जाने से उदयपुर की खूबसूरती को चार चांद लग गए हैं. यहां पर्यटकों को जमावड़ा लगा हुआ है. उदयपुर देश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में शुमार है. फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
satish sharma | News18 Rajasthan
Updated: September 1, 2019, 2:49 PM IST
झीलों की नगरी उदयपुर ( lake City Udaipur) में मानसून की लगातार सक्रियता के कारण सभी झीलें छलक (Lakes spill) गई हैं. उदयपुर शहर की पिछोला झील (Pichola Lake) के बाद उदयसागर झील (Udai Sagar Lake) में पानी की लगातार आवक बनी हुई है. इसके कारण उदयसागर झील के दोनों गेट (Both gate)आधा-आधा फीट खोल दिए गए हैं. केचमेंट एरिया में लगातार अच्छी बारिश (Good rain) के बाद सीसारमा नदी और चिकलवास फीडर से आयड़ नदी में लगातार पानी की आवक बनी हुई है और यही पानी उदयसागर झील में पहुंच रहा है.

उदयसागर से जाने वाला पानी वल्लभनगर बांध में पहुंचेगा
24 फीट भराव क्षमता वाली उदयसागर झील में 23 फीट तक पानी आने के बाद भी लगातार जिस तरह से पानी की आवक हो रही है उसको ध्यान में रखते हुए इसके दोनों गेट को खोले गए हैं. ताकि पानी का लेवल बना रहे और अगर तेज बहाव के साथ ज्यादा पानी भी आता है तो उदयसागर को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हो. उदयसागर से जाने वाला पानी वल्लभनगर बांध में पहुंचेगा.

आगामी दिनों में भी अच्छी बारिश की बारिश की उम्मीद है

आपको बता दें कि गोवर्धन सागर में जिस तरह के हालात हुए थे उसके बाद प्रशासनिक अधिकारियों ने सीख लेते हुए इस बात का ध्यान रखा कि झील में पानी की मात्रा को ध्यान में रखते हुए पहले ही गेट को खोल दिए जाएं. मानसून की सक्रियता के चलते अनुमान यह लगाया जा रहा है कि आगामी दिनों में भी अच्छी बारिश होगी. इसलिए समय रहते उदयसागर से पानी छोड़ा जा रहा है.

देसी-विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद में शुमार है उदयपुर
उल्लेखनीय है कि झीलों की नगरी उदयपुर में इस बार बादल जमकर बरसे हैं. इसके कारण लगभब सभी झीलें भर गई हैं. अपनी झीलों और भव्य महलों के कारण उदयपुर राजस्थान घूमने आने वाले देसी-विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद में शुमार है. पर्यटक यहां झीलों की खूबसूरती को निहारने के साथ ही उनमें बोटिंग का आनंद भी लेते हैं. अब झीलें भर जाने से उनकी खूबसूरती और भी बढ़ गई है.
Loading...

कलराज मिश्र बने राजस्थान के नए राज्यपाल

राजस्थान में आज से लागू नहीं होंगे 'नए' ट्रैफिक नियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए उदयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 1, 2019, 2:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...