Home /News /rajasthan /

Rajasthan के गांव की बेटी बनी मिसाल, यूनेस्को वर्ल्ड टीन पार्लियामेंट में बनी खास सांसद

Rajasthan के गांव की बेटी बनी मिसाल, यूनेस्को वर्ल्ड टीन पार्लियामेंट में बनी खास सांसद

Udaipur Samachar: 
लूणदा गांव की रहने वाली अन्नपूर्णा कृष्णावत ने उदयपुर का नाम दुनिया में रोशन किया है.

Udaipur Samachar: लूणदा गांव की रहने वाली अन्नपूर्णा कृष्णावत ने उदयपुर का नाम दुनिया में रोशन किया है.

UNESCO World Teen Parliament News: उदयपुर के लूणदा गांव की रहने वाली अन्नपूर्णा ने कमाल कर दिया है. उन्हें यूनेस्को की विश्व किशोर संसद में बतौर इनफ्लुएंसर सांसद के रूप में शामिल किया गया है. इस संसद के लिए पूरी दुनिया से केवल 300 प्रतिभागियों का चयन किया जाना था. इन 300 में से टॉप 200 को संसद में जगह दी जानी थी. इन टॉप प्रतिभागियों में उदयपुर की अन्नपूर्णा का चयन हो गया . दरअसल वर्ल्ड टीन पार्लियामेंट 2021 की ओर से जुलाई महीने में एक फॉर्म के माध्यम से दुनियाभर के युवाओं से 59 सेकंड का एक वीडियो बनाकर "मैं दुनिया को कैसे सुधार सकता हूं" विषय पर उनकी राय जानी थी.

अधिक पढ़ें ...

उदयपुर. उदयपुर के लूणदा गांव की रहने वाली अन्नपूर्णा यूनेस्को (UNESCO) की विश्व किशोर संसद (World Juvenile Parliament) में बतौर इनफ्लुएंसर सांसद के रूप में शामिल हुई. किशोर संसद के लिए दुनियाभर के 300 प्रतिभागियों का चयन किया गया था और उसमें से टॉप 200 का सिलेक्शन किया गया. इन 200 प्रतिभागियों में उदयपुर की अन्नपूर्णा भी शामिल है. दरअसल वर्ल्ड टीन पार्लियामेंट 2021 की ओर से जुलाई महीने में एक फॉर्म के माध्यम से दुनियाभर के युवाओं से 59 सेकंड का एक वीडियो बनाकर “मैं दुनिया को कैसे सुधार सकता हूं” विषय पर उनकी राय जानी थी. इस विषय पर उदयपुर की अन्नपूर्णा ने भी अंग्रेजी भाषा में 59 सेकंड का वीडियो वर्ल्ड टीन पार्लियामेंट के फेसबुक पेज पर अपलोड किया था. अन्नपूर्णा का चयन होने के बाद पहला पार्लियामेंट्री सेशन जूम मीटिंग पर आयोजित किया गया.

इस सेशन में राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी, युनिसेफ चीफ ऑफ जनरेशन युवा की द्वारका श्रीराम व हेड ऑफ सेंटर इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन नेटवर्क पुरुषोत्तम कौशिक ऑनलाइन मौजूद रहे. डॉ. सीपी जोशी ने कार्यक्रम में दुनिया के अलग-अलग देशों में डेमोक्रेसी के अलग-अलग तरीकों की जानकारी दी. अन्नपूर्णा इस ऑनलाइन सेशन में इनफ्लुएंसर सांसद के रूप में शामिल हुई. अन्नपूर्णा अपने गांव में खूबसूरत पेंटिंग बनाने को लेकर भी प्रसिद्ध है. उसे डांस करना भी पसंद है.

किशोरों को जागरूक करने की बात

कल्याण सिंह कृष्णावत, जो पेशे से किसान है, उनकी 12वीं में पढ़ने वाली बेटी अन्नपूर्णा ने अपने वीडियो के मार्फत एक बड़ा संदेश देने की कोशिश की, इसीलिए उसे ना सिर्फ यूनेस्को की संसद में भाग लेने के लिए चुना गया, बल्कि उसे इनफ्लुएंसर सांसद बनाया गया. पहले सेशन में अन्नपूर्णा ने अपनी बात रखी और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को और किशोरों को जागरूक करने की बात कही. अन्नपूर्णा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए एक ऐसे प्लेटफॉर्म पर जोर दिया, जहां वह अपने आइडिया और अनुभवों को साझा कर सकें.

स्वच्छता होगी तो बीमारियां नहीं फैलेगी: अन्नपूर्णा

अन्नपूर्णा ने अपने वीडियो में स्वच्छता के बारे में बताते हुए कहा “अगर स्वच्छता होगी तो बीमारियां नहीं फैलेगी. अगर प्रत्येक देश चिकित्सा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर होगा, तो आज जो परिस्थितियां हैं, उससे राहत मिलेगी.” अन्नपूर्णा ने ऑनलाइन और पेपर वर्क को प्रमोट करने की बात कहते हुए कहा कि जितना कार्य ऑनलाइन होगा, उतने ही मीटिंग के खर्च बचेंगें. अन्नपूर्णा ने शिक्षा की नीतियों को बदलने की बात कही. उसने कहा कि शिक्षा का मतलब पैसा कमाना नहीं होना चाहिए. अन्नपूर्णा भले ही छोटे से गांव की रहने वाली हो, लेकिन उसने अपनी काबिलियत के दम पर पूरी दुनिया में लोहा मनवाया है. उदयपुर का नाम दुनिया में रोशन किया है.

Tags: Rajasthan news, Udaipur news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर