अपना शहर चुनें

States

Udaipur: अब एक क्लिक पर यहां मिलेगी कोरोना इलाज की संपूर्ण जानकारी और डेटा, जानिये कैसे ?

कोरोना रोगी या परिजन द्वारा चयन किए गए हॉस्पिटल तक पहुंचने में कोई परेशानी न हो इस दृष्टि से वेबसाइट पर सभी अस्पतालों के गूगल मेप लिंक भी उपलब्ध कराए गए हैं.
कोरोना रोगी या परिजन द्वारा चयन किए गए हॉस्पिटल तक पहुंचने में कोई परेशानी न हो इस दृष्टि से वेबसाइट पर सभी अस्पतालों के गूगल मेप लिंक भी उपलब्ध कराए गए हैं.

Innovative initiative: उदयपुर जिला प्रशासन ने कोरोना (COVID-19) से जुड़ी तमाम जानकारी और जिले के अस्पतालों का डाटा संकलित कर एक कॉम्पैक्ट वेबसाइट (Website) बनाई है. यह आमजन के लिये बेहद उपयोगी है.

  • Share this:
उदयपुर. कोरोना महामारी (COVID-19) के मद्देनजर जिला कलक्टर चेतन देवड़ा की पहल पर उदयपुर जिला प्रशासन की तरफ से एक वेबसाइट (Website) तैयार की गई है. इस वेबसाइट पर एक क्लिक से ही जिले के उन सभी सरकारी और निजी अस्पतालों की संपूर्ण जानकारी (Complete information and data of corona treatment) प्राप्त हो सकेगी जिनमें कोरोना रोगियों के लिए इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है. उदयपुर राजस्थान का पहला जिला है जहां पर इस प्रकार की वेबसाइट को बनाकर रोगियों को सुविधा प्रदान की जा रही है.

14 अस्पतालों की जानकारी मिलेगी
कलक्टर चेतन देवड़ा ने बताया कि जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित रोगी या उसके परिजन संक्रमित होते ही जल्द से जल्द उचित अस्पताल का चयन कर सकें और बगैर देरी किए इलाज के लिये संबंधित अस्पताल में पहुंच सके इसके लिये इसे बनाया गया है. इसमें जिले के सभी 14 चिकित्सालयों का संपूर्ण डाटा संकलित किया गया है. इसमें जिला मुख्यालय के ईएसआईसी राजकीय चिकित्सालय, सेटेलाइट हॉस्पिटल सेक्टर 6, गीतांजलि मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल, पेसिफिक मेडिकल कॉलेज भीलों का बेदला, पेसिफिक इंस्टीटयूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, एआईआईएमएस बेडवास, पारस जेके हॉस्पीटल, जीबीएच अमेरिकन मधुबन, शर्मा मल्टीस्पेशिलिटी, चौधरी हॉस्पिटल, सनराइज हॉस्पिटल, अरावली हॉस्पिटल, कल्पना नर्सिंग होम और जेजे मल्टीस्पेशिलिटी हॉस्पिटल की जानकारी को शामिल किया गया है.

अलवर में शर्मनाक वारदात: दोस्त की बुजुर्ग मां से 21 साल के युवक ने किया रेप, पोर्न वीडियो देखने की थी लत



वेबसाइट पर ये जानकारियां मिलेंगी
वेबसाइट पर इन सभी चिकित्सालयों के अलग-अलग लिंक दिए गए हैं. इनको क्लिक करने पर लास्ट अपडेशन दिनांक, कोविड पेशेन्ट्स के लिए उपलब्ध कुल बेड, ऑक्यूपाइड एवं उपलब्ध बेड की जानकारी के साथ ऑर्डिनरी बेड, ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड, आईसीयू बेड, बेड पर उपलब्ध वेन्टिलेटर की जानकारी प्राप्त की जा सकती है. इसके साथ ही संबंधित चिकित्सालय का हेल्पडेस्क नंबर, प्रभारी अधिकारी एवं उनके मोबाइल नंबर भी इसमें दिये गए हैं. इस वेबसाइट पर किसी भी प्रकार की शिकायत करने के लिए राजस्थान संपर्क पोर्टल के फोन नंबर 181 फोन किया जा सकता है. सभी चिकित्सालयों की बेड उपलब्धता की एकजाई रिपोर्ट, कोरोना में होम आइसोलेशन के लिए गाइडलाइन, प्राईवेट हॉस्पिटल्स के लिए सरकार से एप्रूव्ड रेड लिस्ट तथा कोविड के बाद के लक्षण और उनके प्रबंधन के बारे में जानकारियां सम्मिलित की गई हैं.

गूगल मेप अस्पताल का रास्ता भी दिखाएगा
कोरोना रोगी या परिजन द्वारा चयन किए गए हॉस्पिटल तक पहुंचने में कोई परेशानी न हो इस दृष्टि से वेबसाइट पर सभी अस्पतालों के गूगल मेप लिंक भी उपलब्ध कराए गए हैं. ताकि इस पर क्लिक करते हुए गूगल मेप के सहारे-सहारे पीड़ित को जल्द से जल्द हॉस्पिटल तक पहुंचा जा सके.

इस तरह ली जा सकती है जानकारी
कलक्टर देवड़ा ने बताया कि कोई भी अस्पताल के बारे में जानकारी प्राप्त करने का इच्छुक व्यक्ति किसी भी वेब ब्राउज़र में जाकर sites.google.com/view/covidudr/home लिंक को क्लिक करके यह जानकारी प्राप्त कर सकता है. जिला प्रशासन की अधिकृत वेबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट उदयपुर डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन पर भी उपलब्ध कराए गए लिंक से भी इस वेबसाइट को देखा जा सकता है. जिला प्रशासन द्वारा यह भी प्रयास किया जा रहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए अधिकाधिक लोगों तक यह लिंक भेजा जा सके.

एक दिन में तीन बार अपडेट होगी जानकारी
वेबसाइट में एक दिन में तीन बार जानकारी अपडेट की जाएगी ताकि रोगियों व परिजनों को अप-टू-डेट जानकारी उपलब्ध हो सके. इस वेबसाइट को जिला परिषद सीईओ डॉ. मंजू के निर्देशन में जिला परिषद के सहायक अभियंता सुरेश परमार, चिकित्सा विभाग के मनीष मेघवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश खराड़ी व डब्ल्यूएचओ के वरिष्ठ चिकित्साधिकारी डॉ. अक्षय व्यास के सहयोग से तैयार किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज