Home /News /rajasthan /

शादी के 18 साल बाद मां बनी मंजू के 520 ग्राम वजनी नवजात को मिला नया जीवन

शादी के 18 साल बाद मां बनी मंजू के 520 ग्राम वजनी नवजात को मिला नया जीवन

बच्चे को मिला नया जीवनदान

बच्चे को मिला नया जीवनदान

उदयपुर के एक प्राइवेट हॉस्पिटल के डाक्टरों ने अपने अथक प्रयासों से महज 520 ग्राम वजनी नवजात शिशु को नया जीवनदान दिया है.

    उदयपुर के एक प्राइवेट हॉस्पिटल के डाक्टरों ने अपने अथक प्रयासों से महज 520 ग्राम वजनी नवजात शिशु को नया जीवनदान दिया है. डाक्टरों के ऐसे प्रयासों के चलते शादी के 18 साल बाद मां बनी एक महिला की गोद को उजड़ने से बचा लिया गया.

    पहले टेस्ट ट्यूब बेबी से गर्भधारण और उसके बाद प्री-मैच्योर नवजात का तीन महीने तक इलाज चला और अब पूर्ण स्वस्थ होने के बाद उसे डिस्चार्ज कर दिया गया. हरियाणा की रहने वाली मंजू यादव को शादी के 18 साल बाद मां बनने का सुख मिलने वाला था, लेकिन गर्भधारण के 24 सप्ताह बाद ही उसे प्रसव पीड़ा होनी शुरू हो गई. जिसके बाद उसका ऑपरेशन कर उसका प्रसव कराया गया.

    मंजु ने जुडवा बच्चों का जन्म दिया था जिसमें एक बच्चे का वजन 480 और दूसरे बच्चे का वजन 520 ग्राम था जिसके बाद ही एक बच्चे ने दम तोड़ दिया. इसके बाद मंजु ने अपने दूसरे बच्चें को इलाज के लिए हिरणमगरी स्थित जीवंता हॉस्पिटल में भर्ती कराया ज​हां डॉक्टर सुनील जांगिड़ की टीम ने साढ़े तीन महीने तक शिशु का इलाज कर उसे नया जीवन प्रदान किया. बच्चे को जब भर्ती किया गया था तब वह ढंग से सांस भी भी नहीं ले पा रहा था. ऐसे में चिकित्सकों को इलाज में खासी परेशानियों का सामना करना पडा.

    मंजु ने बताया कि इस दौरान कई बार ऐसे पल भी आए जब उन्होने बच्चे के बचने की उम्मीद ही छोड़ दी थी लेकिन आज डाक्टरों की मेहनत से बच्चा पुरी तरह से स्वस्थ है. उसी बच्चे का इलाज करने डाक्टरों ने बताया कि उन्होने इस बच्चे को बचाने के साथ ही प्रदेश के सबसे कम वजन के बच्चे को बचाने का रिकॉर्ड भी जीवंता हॉस्पिटल के नाम कर दिया है.

    Tags: Udaipur news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर